भारत

प्रदूषण का बढ़ता स्तर, सांस लेना हुआ मुश्किल

दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल


भारत की राजधानी दिल्ली में कल सभी लोगों ने प्रदूषित हवा में साँस ली। माना जा रहा है कि हवा में आम तौर से नौ गुना ज्यादा प्रदूषण था। इस तरह बढ़ते प्रदूषण सांस लेना मुश्किल हो रहा है, प्राधिकारियों ने कई जगहों को गंभीर रूप से प्रदूषित घोषित कर दिया।

आनंद विहार, जिसको हमारे शहरों का प्रदूषण हॉटस्पॉट माना जाता है, इन जगहों को सबसे ज़्यादा प्रदूषित बताया जा रहा है। वहाँ PM10  था और सुरक्षित सीमा 100 होने के बावजूद वहाँ 962 सूक्ष्मकण पाये गये। यह सभी अंक दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल समिति ने इक्खटा किए।

प्रदूषण का बढ़ता स्तर,
प्रदूषण का बढ़ता स्तर

दिल्ली की हवा इस समय इतनी ज्यादा प्रदूषित है की साँस लेने के लिए भी साफ़ हवा नहीं है। गाड़ियों और कारखानों के कारण प्रदूषण स्तर तो बढ़ ही रहा है, और साथ ही आजकल इस त्योहारों के समय में पटाखों के कारण यहाँ की वायु और प्रदूषित होगी।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने इस विषय को गंभीरता पूर्वक लेते हुए मीटिंग भी रखी थी। चीन से आ रहे पटाखे दिल्ली के कई मशहूर बाज़ारों में बेचे जा रहे है। आप की मंत्री ने पटाखे न फोड़ने के लिए अभियान शुरू किया।

अब ये कदम हम सभी को उठाना है और अपनी हवा को अपने लिए सुरक्षित और साफ़ रखने की कोशिश करनी है। अगर ऐसे ही हम यहाँ की हवा को दूषित करते रहे तो हम कही से साफ़ हवा भी नहीं खरीद पाएंगे और इंसान इसी दूषित हवा में दम घोंट देगा।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button