लाइफस्टाइल

समर प्रेग्नेंसी के दौरान आपको अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए इन चीजों को करना चाहिए अपनी डाइट में शामिल

गर्मी में प्रेग्नेंट महिला को अपनी डाइट में  ये चीजे करनी चाहिए शामिल


ये बात तो हम सभी लोग जानते है प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खास केयर की जरूरत होती है उन्हें खुद भी इस दौरान अपनी खास केयर करनी चाहिए। वैसे तो हर महिला की प्रेग्नेंसी अलग होती है लेकिन कुछ लक्षण होते हैं जो सभी महिलाओं में प्रेग्नेंसी में एक जैसे होते हैं। आपको बता दे कि प्रेग्नेंसी के दौरान माँ और बच्चे की अच्छी सेहत के लिए उनका संतुलित प्रेग्नेंसी डाइट लेना बेहद जरूरी है। वैसे तो हमेशा ही प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी खास केयर करनी चाहिए लेकिन अगर आप गर्मी में प्रेग्नेंट है तो आपको अपनी खास देखभाल करनी चाहिए। आपको बता दे कि गर्मी के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को पानी से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे। इन फलों का सेवन करने से पेट नहीं भरता और साथ ही साथ फाइबर पाचन को दुरुस्त रखता है। तो चलिए आज जानते है गर्मी में प्रेग्नेंट महिला को अपनी डाइट में क्या चीजे शामिल करनी चाहिए क्या नहीं।

खुबानी: आपको बता दे कि खुबानी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम,  पोटेशियम, फोलिक एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। अगर कोई महिला प्रेग्नेंसी के दौरान खुबानी का सेवन करती है तो इससे उसके बच्चे की आंखों की रोशनी तेज होगी, साथ ही साथ माँ की इम्युनिटी भी स्ट्रांग रहेगी।

और पढ़ें: अगर आपको भी मानसून में होती है हेयर फॉल की समस्या, तो कुछ इस तरह करें समस्या का समाधान

विटामिन सी: कुछ फल जैसे आड़ू, आलूबुखारा, कीवी और नींबू आदि विटामिन सी से भरपूर होते है। इन्हे विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इनसे प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है साथ ही साथ बॉडी में ऑयरन की कमी को पूरा करता है। इनके अलावा संतरा, अमरूद, मौसमी आदि में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारी त्वचा को चमकदार बनता है और हमे हेल्दी भी रखता है।

खरबूज़ा और तरबूज: ये बात तो हमे आपको बताने की जरूरत नहीं है कि खरबूज़ा और तरबूज हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते है। ये हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करते है। इस लिए गर्मी में प्रेग्नेंट महिला को इनका सेवन जरूर करना चाहिए। ताकि बॉडी में पानी की कमी से बचा जा सके।

प्रेग्नेंसी में आपको इन चीज़ों से करना चाहिए परहेज़

ये बात तो शायद अपनी भी कभी न कभी अपने घर पर अपनी माँ या दादी से सुनी होगी कि पपीता और अनानास से प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को परहेज़ करना चाहिए। क्योकि इनके सेवन से गर्भपात का खतरा हो सकता है। और अगर आपको शुगर है तो आपको सभी फलों का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही करना चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।