फ्लाइट में पहली बार जा रहे हैं तो जरुर पढ़ें यह लेख


फ्लाइट में पहली बार जा रहे हैं तो ध्यान रखे यह बातें


अकसर फ्लाइट में पहली बार सफर करते समय लोग बेहद नर्वस हो जाते हैं। इसी समस्या से बचाने के लिए हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि, फ्लाइट में पहली बार सफर करने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

उड़ान भरने से लगभग 2 घंटे पहले ही एयरपोर्ट पहुंच जाएं क्योंकि, आपको सिक्योरिटी चेक्स और कई औपचारिकताओं को पूरा करना होता है। दुसरा अपने पास फ्लाइट की टिकट का प्रिंटआउट अवश्य रखें क्योंकि एयरपोर्ट में एसएमएस को वैध नहीं माना जाता साथ ही अपने पास अपना कोई आईडी प्रूफ जरूर रखें। ये आपका आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईकार्ड में से कुछ भी हो सकता है।

फ्लाइट में पहली बार जा रहे हैं तो जरुर पढ़ें यह लेख
फ्लाइट में पहली बार जा रहे हैं तो जरुर पढ़ें यह लेख

साथ ही ध्यान रखे ये बाते:

  • अपने साथ वर्जित सामान जैसे नुकीली चीजें, हथियार, लाइटर, ब्लेड, कैंची, जहरीली, रेडियोएक्टिव और विस्फोटक सामग्री न रखें।
  • अगर आपके साथ बच्चा है तो उसका जन्म प्रमाण पात्र साथ ले जाएं।
  • फ्लाइट में अपने सामान ले जाने से पहले यह पता कर ले कि, आप कितना सामान साथ ले जा सकते हैं। अधिकतर फ्लाइट में छोटा केबिन बैग और दो बड़े बैग ले जाने की अनुमति होती है पर वजन शर्तों के हिसाब से होना जरूरी हैं।
  • एयरपोर्ट पर एयरलाइन्स के अलग-अलग काउंटर बने होते हैं आप अपनी फ्लाइट की टिकट अपनी एयरलाइन्स वाले काउंटर पर चेक करा सकते हैं।
  • सिक्योरिटी फ़ोर्स से आपका बोर्डिंग पास चेक किया जाता हैं तथा वो उस पर मोहर लगाकर आपको अंदर एंट्री गेट तक पहूंचा दाते हैं और आपकी सीट नंबर और फ्लाइट की सुचना आपको देते हैं। फ्लाइट में अंदर जा कर आपको एयर होस्टेस सीट के बारे में बताती हैं।
  • इसके बाद आपको अपना हैण्ड बैग सीट के ऊपर रखना होता हैं।
  • आपकी फ्लाइट तथा क्लास के मूताबिक आपको फ्लाइट में मुफ्त का कुछ खाना दिया जाता है और आप चाहें तो आप अपने खाने के लिए कुछ आर्डर कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे फ्लाइट में चीजें थोड़ी महंगी होती हैं तो आर्डर करते समय ध्यान रखे।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarNidhi Mudgill
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: