लो आ गयी पानी से चलने वाली कार ,आई आई टी के स्टूडेंट का कमाल

0
electronic car

अब बिना पेट्रोल के दौड़ेगी कार ,नज़र डालिये यहाँ


लोग बढ़ती महंगाई के कारन अपनी मेहेंगी गाड़ियों में पेट्रोल के खर्चे से परेशान हैं. हाल ही मे पेट्रोल के दामों ने भी आसमान छूना शुरू कर दिया है. ऐसे में रोज़ का खर्चा कैसे चलेगा ? अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो घबराइए मत. क्युकी है आई आई टी के स्टूडेंट ने एक ऐसा आविष्कार किया है की अब बिना पेट्रोल के भी आपकी गाडी सड़को पर दौड़ेगी.

electronic car

और आ गयी इलेक्ट्रॉनिक कार

दो आईआईटी स्टूडेन्ट्स ने एक नया आविष्कार किया है. इन स्टूडेन्ट्स ने एक ऐसी कार बनाई है जो पानी से चलती है. इसे एक इलेक्ट्रिक कार भी कहा जा सकता है. ये कार पानी और एल्युमीनियम से चलती है. यह एक विद्युत रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से बिजली का उत्पादन करती है. इसमें पानी के साथ ग्राफीन रॉ़ड जिससे बिजली उत्पन्न होती है.उसके बाद, बिजली इलेक्ट्रिक मोटर तक पहुंचती है जिससे कार स्टार्ट होती है.

चलाने के लिए कितने पानी की आवश्यकता

इस कार को बनाने वाले स्टूडेंट्स को पूरा भरोसा है कि इसकी 1000 किमी तक चल सकती है. हालांकि इसमें हर 300 किमी पर 1 लीटर पानी की ज़रूरत पड़ेगी. कार के 1000 किमी तक चलने के बाद इसकी एल्युमीनियम प्लेट को चार्ज करना होगा.

प्रदूषण से मिलेगी राहत

इन कारों की कीमत उतनी ही होगी जितनी मार्केट में एवेलेबल सभी कारों की होती है.एल्युमीनियम प्लेट की कॉस्ट 5000 रुपये होगी. लेकिन अगर इसकी मार्केट में डिमांड ज़्यादा होगी तो इसके प्राइस को घटाया बी जा सकता है. इस कार के माध्यम से प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने में भी सहयोग मिलेगा. क्युकी पेट्रोल के इस्तेमाल से हमारे वातावरण को अधिक नुक्सान होता ही. यदि ये कार सभी परीक्षणों में पास हो गयी तो इसे जल्द ही लांच भी किया जायेगा.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here