अगर आप डाइट में खाते हैं ये चीजें तो कोरोना वायरस रहेगा दूर

0
83
corona

कैसे  सही डाइट रख सकती है आपको coronavirus वायरस दूर ?


क्या है कोरोना वायरस ?

कोरोना वायरस का एक बड़ा परिवार है जो आमतौर पर श्वसन संबंधी बीमारी का कारण बनता है। उनमें ऐसे वायरस शामिल हैं जो सामान्य सर्दी और मौसमी फ्लू का कारण होते हैं, साथ ही इसमें गंभीर श्वसन सिंड्रोम (SARS) और मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) जैसी बीमारियां भी होती हैं। COVID-19 एक नया तनाव है जो पहले मनुष्यों में पहचाना नहीं गया था और पहली बार वुहान, हुबेई प्रांत, चीन में पहचाना गया था।

कोरोनावायरस के लक्षण –

कोरोनावायरस के शुरूआती लक्षणों में श्वसन संबंधी लक्षण जैसे खांसी, सांस लेने में तकलीफ और छींके आना और बुखार शामिल हैं। कुछ गंभीर मामलों में कोरोना वायरस से निमोनिया, श्वसन सिंड्रोम, किडनी फेल्योर और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं आप कोरोना वायरस से अच्छी और सेहतमंद डायट देकर दूर रह सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं आपको कौन-कौन से खाद्य पदार्थों को अपनी डायट में शामिल करना चाहिए जो आपको कोरोनावायरस से दूर रखेंगे।

कोरोना वायरस से बचने के लिए डायट –

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने वाले फूड खाएं – कोराना वायरस से बचने के लिए सबसे अधिक आवश्यक है आप ऐसे आहार का सेवन करें जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाएं। मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली किसी भी वायरस से लड़ने में मदद कर सकती है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ- कोराना वायरस से बचने का सबसे आसान तरीका है आप अपनी डायट में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। विटामिन सी बीमारियों से लड़ने और वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है। विटामिन सी में आप संतरा, आंवला, पपीता, शिमला मिर्च और अमरूद जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

Read more: ब्लड टेस्ट और हार्ट अटैक के बीच क्या है नाता?

नारियल तेल- लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड से भरपूर नारियल तेल से बना खाना खाने से आप अपना इम्यून सिस्टम मजबूत कर सकते हैं जो कि आपको वायरस से लड़ने में मदद करेगा।  अदरक – आप रोजमर्रा में चाय से लेकर खाने तक में अदरक का इस्तेमाल करते होंगे। अदरक में एंटीवायरल तत्व मौजूद होते हैं जो किसी भी वायरस से शरीर की रक्षा करते हैं। ये इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग करती है। अदरक को शहद और सौंफ के साथ खाने से अधिक लाभ होगा।  लहसुन – भारतीय खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए लहसून का उपयोग किया जाता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने का काम करते हैं।

तुलसी – आयुर्वेद में भी तुलसी को बीमारियों से लड़ने वाली औषधी कहा गया है। ये इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करती है। कोरोना वायरस से बचने के लिए रोजाना सुबह 3 से 4 पत्ते तुलसी के बचाएं। आप तुलसी को चाय और खाने में भी इस्तेमाल कर सकते है।

कुछ अन्य रोकथाम के उपाय –

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए आप नियमित रूप से हाथ धोएं, खांसने और छींकने पर मुंह और नाक को ढंकें, मांस और अंडे जैसी चीजों को खाना नज़रअंदाज करें। सांस की बीमारी के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com