सेहत

अगर आप भी कराते रहे है अपने बेबी को फीड, तो रोजाना इतना पानी जरूर पीएं

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है बेहद जरूर


किसी भी महिला के लिए माँ बना बेहद खुशी की बात होती है. लेकिन गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत सारे बदलाव आते है. जिनको वो खुशी से अपना लेती है. इतना ही नहीं डिलीवरी के बाद भी महिलाओं में होने वाले बदलावों के कारण भी महिलाओं को दो चार होना पड़ता है. इसलिए महिलाओं को गर्भावस्था और उसके बाद भी अपने खानपान और सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इसी स्वास्थ्य की देखभाल में पानी पीना भी शामिल होता है. जिसे अक्सर महिलाएं अनदेखा कर देती है. लेकिन क्या आपको पता है स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूर होता है. तो चलिए आज हम आपको बतायेगे की आपको कितना पानी पीना चाहिए.

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

अगर आप अपने बच्चे को फीड कराते है. तो आपको फीड करने से पहले और फीड करने के बाद एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. लेकिन अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है. तो आप उसे कैसे पहचानेगे? शरीर में पानी की कमी है या नहीं. इस बात को जानने के लिए सबसे पहले आपको अपने यूरिन के कलर की जांच करनी चाहिए. क्योंकि अगर शरीर में डिहाइड्रेटेड होगा, तो यूरिन का रंग गहरा पीला हो जाएगा. ऐसी स्थिति में आपको कई तरफ की परेशानिया हो सकती है. इसलिए आपको इन परेशानी से बचने के लिए दिनभर में कम से कम ग्यारह से बारह कप पानी पीना चाहिए.

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में पानी की कमी के लक्षण

1. यूरिन का रंग गहरा होना

2. थकान

3. त्वचा में रूखापन और फटना

4. चिड़चिड़ापन

5. कब्ज

6. तनाव और सिरदर्द

Read more: 44 की उम्र में भी दिखना चाहते हैं हॉट, तो पूजा बत्रा से लें इंस्पिरेशन

ये बात तो हम सभी लोगों को पता है कि एक बच्चों के

लिए सबसे अधिक पोषक माँ का दूध ही होता है. माँ के दूध में 90 प्रतिशत पानी होता है. इसलिए फीड करने वाली महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है. साथ ही साथ फीड करने वाली महिलाओं को चाय, कॉफी, सोडा और शराब जैसी चीजों से भी दूर रहना चाहिए. क्योंकि ये सारी चीजें आपके शरीर में पानी की कमी पैदा कर सकते हैं.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।