जल्द ही शुरू हो रही है ICC चैंपियनशिप देखिए ऐसा होगा फॉरमैट


जल्द ही शुरू हो रही है ICC चैंपियनशिप देखिए ऐसा होगा फॉरमैट….


हाल ही में वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप समाप्त हो चुका है ऐसे में क्रिकेट लवर्स के लिए आईसीसी एक नई खबर लेकर आया है। आईसीसी जल्द ही टेस्ट वर्ल्ड कप चैंपियनशिप शुरू करने वाली है। ऐसा बताया जा रहा है इसकी शुरुआत 1 अगस्त से हो जाएगी। पिछले कुछ दशकों से देखा जा रहा था कि टेस्ट सीरीज को लेकर दर्शकों में खासा उत्साह नहीं था परंतु इस बार आईसीसी ने दर्शकों का उत्साह बढ़ाने के लिए टेस्ट चैंपियनशिप रखी गई है जिसमें बेस्ट टीम को बेस्ट टेस्ट चैंपियनशिप का अवॉर्ड भी दिया जाएगा।

यह टेस्ट चैंपियनशिप साल 2019 से शुरू होकर 2021 तक कराई जाएगी। एसीसी ने इस बार इस टेस्ट चैंपियनशिप को वर्ल्डकप से जोड़कर दर्शकों के लिए एक नया उत्साह लाने का काम किया है। परंतु इस टेस्ट चैंपियनशिप का विजेता कौन सी टीम बनेगी इस बात का फैसला जानने के लिए आपको साल 2021 तक का इंतजार करना होगा। यह चैंपियनशिप साल 2021 तक लगातार चलेगी जिसमें कई सारी टीम मिलकर टेस्ट मैच खेलेंगे। आने वाली 1 अगस्त को पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा जो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाला है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में किए गए बड़े बदलाव

इस बार टेस्ट चैंपियनशिप में कई बड़े बदलाव किए गए हैं जिनको लेकर दर्शकों के बीच खासा उत्साह देखा जा रहा है। जिसमे से सबसे मुख्य और सबसे बड़ा बदलाव यही है कि टीम के प्रत्येक खिलाडी को एक जर्सी भी दी जाएगी जिसमें उनकी टीम के प्रत्येक खिलाडी की जर्सी पर एक नंबर और नाम भी लिखा होगा।

 ऐसा होगा टेस्ट चैंपियनशिप का फॉर्मेट

 इस चैंपियनशिप के दौरान टॉप 9 टीम चुनी जाएगी।  प्रतीक टॉप रैंकिंग में आने वाली टीम को अपनी मनपसंद टीम के साथ साथ द्विपक्षीय मैच खेलने का मौका मिलेगा। वे टीम आपस में छह मैच खेलेंगे जिसमें से 3 मैच एक टीम की धरती पर होगा तो अगले तीन मैच विपक्षी टीम की जमीन पर खेला जाएगा। प्रत्येक सीरीज में 2 से लेकर 5 कितने भी टेस्ट मैच शामिल किए जा सकते है।  लेकिन प्रत्येक मैच पर मिलने वाले अंक 120 में से ही होंगे परंतु वह टेस्ट मैच के स्कोर के आधार पर नहीं बल्कि टेस्ट मैच के आधार पर होंगे।

टेस्ट मैच चैंपियनशिप में हिस्सा बनने वाली टीमों के नाम

भारत (India), ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका (South Africa), पाकिस्तान (Pakistan), श्रीलंका (Sri Lanka), वेस्टइंडीज, बांग्लादेश (Bangladesh), न्यूजीलैंड (New Zealand)

इन टीमों से होगा भारत का मुकाबला:

अगस्त-सितंबर

वेस्टइंडीज दौरा (2 टेस्ट)

अक्तूबर

दक्षिण अफ्रीका (घरेलू जमीन पर 3 टेस्ट)

नवंबर

बांग्लादेश (घरेलू जमीन पर 2 टेस्ट)

फरवरी 2020

न्यूजीलैंड दौरा (2 टेस्ट)

नवंबर 2020

ऑस्ट्रेलिया दौरा (4 टेस्ट)

जनवरी-मार्च 2021

इंग्लैंड (घरेलू जमीन पर 5 टेस्ट)

Read More: भारतवंशी प्रीति पटेल बनी ब्रिटेन की गृहमंत्री बनीं , यह देखे exclusive pictures

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

 

Story By : AvatarHemlata Gupta
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: