Categories
हॉट टॉपिक्स

कुछ स्टूडेंट्स ने शुरु की भूख मिटाने की मुहिम, अब तक हजारों जरूरतमंदो का भरा पेट

जानें किसने और कब रखी थी “ह्यूमैनिटी ऑर्गेनाइजेशन” की नींव


उतना ही लो थाली में कि व्यर्थ न जाए नाली में… अक्सर अपने देखा होगा कि लोग शादी पार्टी या फिर अन्य आयोजन में बहुत ज्यादा खाने की बर्बादी करते हैं. कभी खाने की विविधता तो कभी जोर जबरदस्ती के कारण लोगों की थाली में खाना रख दिया जाता है, और फिर थाली में रखा हुआ खाना फेकना पड़ता है. इस खाने की बर्बादी को रोकने के लिए ही मध्य-प्रदेश के जबलपुर शहर में साल 2012 में कुछ कॉलेज के छात्रों ने ह्यूमैनिटी ऑर्गेनाइजेशन” की नींव रखी थी. इस ह्यूमैनिटी ऑर्गेनाइजेशन को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं के लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना था जिससे जुड़कर वे समाज के हित के लिए कुछ कर सकें.

जाने क्यों और किसने शुरू की थी ये मुहिम

आज के समय पर चंद कॉलेज के छात्रों द्वारा शुरू की गई यह पहल आज शहर के सैकड़ों लोगों तक पहुँच रही है. आज इसमें न सिर्फ कॉलेज स्टूडेंट्स और कामकाजी लोग हिस्सा ले रहे हैं बल्कि घरेलू महिलाएं भी इसमें हिस्सा ले रही हैं. आपको बता दे कि ह्यूमैनिटी ऑर्गेनाइजेशन के संस्थापकों में से एक अभिनव सिंह चौहान ने सिविल इंजीनियरिंग के दौरान दो साल नौकरी की और उसके बाद से अभिनव सिंह चौहान पिछले डेढ़-दो साल से यूपीएससी की तैयारी कर रहे है अभिनव सिंह चौहान ने जो मुहिम ह्यूमैनिटी ऑर्गेनाइजेशन अपने कॉलेज के दौरान शुरू थी वह आज भी बरकरार है. अब इस मुहिम में लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं.

और पढ़ें: किसान आंदोलन में स्लोगन और बॉयकॉट का नारा बना रहा है इसे और मजबूत

“हमारा मुख्य उद्देश्य था कि युवाओं की भागीदारी समाज-हित के कार्यों में बढ़े”

अक्सर हम जो काम अकेले करने में हिचकिचाते हैं वह समूह में आसानी से हो जाता है. एक-दो लोगों को शायद रास्ते से कूड़ा बीनने में शर्म महसूस हो पर ग्रुप में यही काम करने पर हमें गर्व महसूस होता है. बस इसी सोच के साथ हमने ह्यूमैनिटी  ऑर्गेनाइजेशन की शुरुआत की,” जानें ह्यूमैनिटी ऑर्गेनाइजेशन किन किन मुद्दों पर काम करता है अगर हम ह्यूमैनिटी ऑर्गेनाइजेशन की बात करे तो ह्यूमैनिटी ऑर्गेनाइजेशन शिक्षा, खाना, महिला सुरक्षा, ब्लड डोनेशन, और पर्यावरण जैसे मुद्दों पर काम करता है.इतना ही नहीं सभी अलग-अलग थीम्स के लिए उनके अलग अभियान हैं. जैसे की वो शिक्षा संबंधी मुद्दों के लिए किताब कॉपी इकट्ठी करके बांटना, और जो माता पिता अपने बच्चों की स्कूल फीस नहीं भर पाते उन्हें स्कूल फीस में मदद करना या फिर उन्हें स्कूल की यूनिफॉर्म आदि उपलब्ध कराना.  इस प्रकार के सभी काम ह्यूमैनिटी ऑर्गेनाइजेशन करती है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments