लॉकडाउन में नौकरी खोने का सता रहा है डर, इन 6 तरीकों से रखें अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल  

0
48
how to keep mental health good in lockdown

How to keep mental health good in lockdown? ये 6 तरीके जो रखेंगे आपको नेगेटिविटी से दूर


How to keep mental health good in lockdown? कोरोना वायरस ने लोगों के मन में खलबली मचा रखी है। कुछ लोगों को निराशा और उदासी ने घेरा हुआ है, तो कुछ को भविष्य की चिंता सता रही है। कोरोना वायरस ने इस समय पूरी दुनिया की चलने की रफ़्तार धीमी कर दी है। इस वायरस ने जहां पूरी दुनिया में लाखों लोगों की जानें ली है वही लाखों लोग अपनी नौकरी खोने से डर रहे है क्योकि इस समय कंपनियां अपने यहां काम करने वालों लोगों को बिना नोटिस के निकाल रही है। जिसके कारण लाखों लोगों को अपने भविष्य की चिंता सता रही है। वही दूसरी तरफ इस वायरस ने वर्ल्ड इकॉनोमी की भी कमर तोड़ दी है। इस सयम लोग बहुत ज्यादा नेगेटिव हो गए है लेकिन नेगेटिविटी में डूबे रहने से कोई फायदा नही है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बतायेगे जो नेगेटिविटी को कम करने में आपकी मदद करेंगे।

अपने वर्कप्लेस से क्लैरिटी मांगें: हम इंसानों को डर अक्सर उन्हीं चीज़ों का होता है जिनके बारे में हमें पता नहीं होता। इंसान अक्सर ये सोचता है ‘आगे क्या होगा’, ‘सैलरी मिलेगी या नहीं’, ‘नौकरी चली गयी तो क्या होगा’। इसीलिए ज़रूरी है अपने वर्कप्लेस में किसी बड़े अधिकारियों से बात करें। उनसे कंपनी की पॉलिसी और वर्तमान स्थिति की जानकारी मांगें।

टू-डू लिस्ट बनाएं
: टू-डू लिस्ट बनाने से खुद को मानसिक रूप से व्यवस्थित रखने में मदद मिल सकती है अपने कार्यों को पूरा करने की संतुष्टि भी मिलती है। खासकर जब आप अपने घर से काम कर रहे है और आपके ऑफिस वालो को ऐसा लगता है कि घर बैठे कर कुछ काम नहीं हो रहा है।

और पढ़ें: Aspirin for migraine: माइग्रेन के लिए कितना सुरक्षित और इफेक्टिव है है एस्प्रिन

दिमाग को व्यस्त रखे: ऐसा जरूरी नहीं कि हर किसी के ऑफिस का काम घर बैठे हो। इस अवस्था में खुद के दिमाग को व्यस्त रखने की कोशिश करें। बालकनी में बैठ कर संगीत सुनें, पेंटिंग बनाएं या जो भी आपको अच्छा लगे। जब दिमाग व्यस्त रहता है, तो तनाव महसूस करने या लक्षणों के बिगड़ने की आशंका कम होती है।

बजट बनाएं: इंसानों की सबसे बुरी आदत होती है कि वो हमेसा सबसे बुरी कंडीशन ही इमेजिन करते है। इसलिए जब आपको लगे कि बुरा होने वाला है, उसे बेहतर बनाने की कोशिश करे। अपने लिए एक बजट बनाये और उसका पालन करे। जितना हो सकता है अपना हाथ टाइट करें और पैसे बचाने की कोशिश करें। इससे सेविंग होगी जो आगे आपके काम आएगी।

अपने दोस्तों और कलीग्स के टच में रहे
: इंसान को सबसे ज्यादा डर जब लगता है जब वो अकेला होता है इसीलिए अपने दोस्तों और ऑफिस कलीग्स से बातचीत करते रहे। एक दूसरे से सुख-दुख बांटते रहिये। इससे आपको अकेलापन कम महसूस होगा।

योग करें: तनाव और चिंता से बचने के लिए मेडिटेशन और योग करना काफी फायदा होता है। ये आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शुरू में आसान योग करने का प्रयास करें। बस अपने शरीर को थोड़ा हिलाने की कोशिश करें, थोड़ा स्ट्रेच करें। इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com