How to deal with office politics: ऑफिस पॉलिटिक्स से कैसे रखे खुद को दूर?

0
51
How to deal with office politics

How to deal with office politics: काम पर रखेंगे भरोसा तो कोई नहीं कर पायेगा सवाल


How to deal with office politics: ऑफिस में आपको कई तरह के लोग मिलते है कुछ आपकी बेवजह मदद भी करेंगे और कुछ ऐसा भी होंगे जिन्हे आप पसंद भी करते होंगे और कुछ आपको शायद पसंद ना करते हो। ये पूरी तरह से आप पर डिपेंड करता है कि आप कैसे उन लोगो से डील करते है। ऑफिस की पॉलिटिक्‍स में खुद को ज्‍यादा शामिल कर लेना सही बात नहीं है और बेहतर यही होगा की इसे इग्नोर करे। लेकिन ऑफिस में टेड़े लोगो को हैंडल करना बड़ी मुश्किल की बात होती है। अब ऐसे में इन लोगो से निपटने के लिए आपका सेल्फ-कॉन्फिडेंस ही काम आता है।

1. अपने काम पर रखे भरोसा:

ऑफिस में ऐसे कई लोग रहेगें जो हर वक्‍त आपको काम के लिये नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे। इसलिए आपका काम ऐसा होना चाहिए जिसे देख कर लोग कुछ बोल ही ना पाए।

2. ऑफिस पॉलिटिक्स से रहे दूर:

ऑफिस में काम करने जाती हैं, न कि गॉसिप और पॉलिटिक्‍स करने। ऑफिस में हमेशा अपने काम से मतलब रखें और किसी कि बात में हां ना मिलाएं। ऑफिस में किसके बीच में क्‍या चल रहा है आपको उससे कोई मतलब नहीं होना चाहिये।

3. स्ट्रैट फॉरवर्ड रहे:

जब लोगों के साथ काम करना मुश्‍किल हो रहा हो, तब आपको उनसे सीधे बोलना चाहिये। साफ बोलें और उनके दृारा खोदे हुए गड्ढों में गिरने से बचें। अगर आपको उनका व्यवहार अच्‍छा नहीं लगता तो उनसे स्ट्रैट-फॉरवर्ड रहे।

4. मेहनत से काम करे:

ऑफिस में जितनी भी परेशानियां हैं, वह सब अच्‍छा काम करने से कम हो सकती हैं। ऑफिस के काम में बिल्‍कुल भी बेईमानी ना करें नहीं तो आपकी इज्‍जत दांव पर लग सकती है। अगर आपका काम अच्‍छा निकला तो आपको उन्‍हें कोई जवाब देने की ज़रूरत नहीं पडे़गी।

5. इग्नोर करे:

यही होती है बेस्ट पॉलिसी। इग्नोर करने से आप फोकस पाएंगे और बेहतर काम करेंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com