लाइफस्टाइल

अगर कोरोना से रिकवर होने के बाद आप भी हेयर फॉल से है परेशान, तो ट्राई करें ये उपाय

कोरोना से रिकवर होने के बाद हेयर फॉल से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय


पिछले साल से फैला कोरोना वायरस आज भी रुकने का नाम नहीं ले रहा है यह न सिर्फ हमारी बॉडी के अंगों को प्रभावित कर रहा है बल्कि साथ ही साथ इसका असर हमारे बालों पर भी देखने को मिल रहा है। अभी हमारे देश में कोरोना से रिकवर होने वाले मरीज़ों में तेज़ी से बाल गिरने के मामले सामने आ रहे हैं। अभी कोरोना से रिकवर हुए लोगों पर रिसर्च होने के बाद कहा जा रहा है कि कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीज़ों के बाल तेज़ी से झड़ रहे हैं। रिसर्च के अनुसार इसके पीछे कई कारण है। एक्सपर्ट के अनुसार कोरोना से रिकवर होने के बाद बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण तनाव, तेज बुखार और चिंता है। आज के समय पर जिन लोगों ने कोरोना से रिकवर किया है उन्हें गंभीर संक्रमण, लंबी बीमारी और शारीरिक तनाव के कारण बाल झड़ने की समस्या हो रही है। तो चलिए आज हम आपको इससे बचने के आसान और घरेलू उपाय बताएंगे।

हेयर फॉल

प्याज़ का रस: अगर कोरोना से रिकवर होने के बाद आपको भी बहुत ज्यादा हेयर फॉल हो रहा है तो आप एक बार प्याज का रस टॉय कर सकते है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस एक प्याज लेना है और उसके बाद उसे अच्छे से छीलकर बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लेना है। अब इसे मिक्सर में पीसकर इसका जूस निकालना होगा। इसके बाद आपको इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिलाना होगा। इसे अपने सर पर लगा कर 5 मिनट तक मालिश करनी होगी। उसके बाद आपको इससे अपने सर पर आधे घंटे तक रखना होगा इसके  बाद आपको अपने बालों को अच्छे से धो लेना है। इससे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते है।

और पढ़ें:  बनाए अपनी बालकनी को एक हैपनिंग प्लेस, तो ये आइडियाज आएंगे आपके काम

प्याज, लहसुन और अदरक का रस: अगर आपने हाल ही में कोरोना से रिकवर किया है और उसके बाद आपको हेयर फॉल की समस्या हो रही है तो आप अपने सर पर लहसुन का रस, प्याज का रस या फिर अदरक का रस लगा सकते हैं उसके बाद आपको 5 मिनट तक अपने सर पर मसाज करनी होगी। इसका इस्तेमाल आपको ज्यादातर रात के समय करना चाहिए। आपको इसे सोने से पहले अच्छे से अपने सर पर लगाना होगा और उसके बाद आपको सुबह अपने बालों को अच्छे से वॉश करना होगा।

ग्रीन टी: अगर आपको हेयर फॉल की समस्या हो रही है तो आपको 2-3 कप पानी में ग्रीन टी बैग्ज़ को डालकर थोड़ी देर उबालना होगा। उसके बाद आपको इसके ठंडे होने का इंतजार करना होगा। ठंडा होने के बाद आपको इस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह धोना होगा। ध्यान रहे बालों को नॉर्मल पानी से भी धोना होगा। इसके कुछ समय तक नियमित इस्तेमाल करने के बाद आपको खुद अपने बालों में फर्क महसूस होने लगेगा। ग्रीन-टी के इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलेगा है जो इनको मज़बूती देता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।