सर्दियों मे छोटे बच्चों का ख्याल रखने के लिए फॉलो करे कुछ ख़ास टिप्स

0
61
How to care for babies

सर्दियों मे छोटे बच्चों का ख्याल कैसे रखें ?


सर्दियों के आते ही सर्दी, कोल्ड, फ्लू, वायरल आदि बीमारियां  घेर लेती हैं। इससे बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी ठंड के मौसम में बहुत सी बीमारियों से झूंझते हैं। बड़े  लोगों के लिए तो अपने आप को ठण्ड से बचाकर रखना आसान होता है लेकिन जहाँ बात छोटे बच्चों की आती है तो माँ-बाप की परेशानी बढ़ जाती हैं। एक तरफ उन्हें जहाँ बच्चों को को बीमारियोंसे बचाना होता है वही दूसरी और उन्हें ठंड से भी दूर रखने क लिए कई बातों का ध्यान रखना होता हैं। आइये जानते है सर्दियों में छोटे बच्चों का ध्यान कैसे रखें?

Read more: भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान ‘दादा साहब फाल्के’ – अमिताभ बच्चन को मिलेगा

सर्दियों में छोटे बच्चों का ध्यान रखने के लिए जरूरी बातें –

•ठंड का  मौसम आने से पहले एक दस्तक देता है और इसी को ठंड के आने का इशारा समझकर छोटे बच्चों को गर्म कपड़े और वार्मर पहनाना शुरू कर दें।

•बच्चें को हमेशा ठंड सर या पैरों से चढ़ती हैं।  ध्यान रहें कि बच्चें हमेशा सर व पैर ढक कर रखे। उन्हें पैरों में सॉक्स और सर पर स्कार्फ़ या टोपा पहना कर रखें।

•छोटे बच्चें की मालिश करने के लिए गर्म तेल का उपयोग करें और साथ ही बंद कमरें या तेज धुप में बिठाकर मालिश करें। ध्यान रहें मालिश करने के एकदम बाद बच्चें को ना नहलाएं।

•बच्चे को थोड़ी देर के लिए धूप में जरूर लेकर जाएँ, उससे शरीर को ताजी हवा और विटामिन डी दोनों मिलता हैं।

•अगर बच्चें को आप स्वेटर पहना रहें तो ध्यान रहें स्वेटर के नीचे एक कॉटन का कपडा या वार्मर पहनाये, वूलेन से कभी-कभी बच्चें की त्वचा पर कब ही-रशेस या एलर्जी हो जाती है।

छोटे बच्चों को सर्दियों में संक्रमण से बचाने के लिए उनके हाथों की सफाई का विशेष ध्यान रखें। साथ ही बच्चों को दोदूध में लौंग, इलाइची, केसर आदि डालकर पिलायें। इससे वो ठंड और बिमारियों से बचें रहेंगे।

•अगर आपके बच्चें को सर्दी,जुखाम, बुखार 3 दिन से ज्यादा से हो रहा है तो ये ये नीमोनिया या वायरल हो सकता है, इसीलिए बच्चे के साथ लापरवाही न दिखाएं और सही समय पर डॉक्टर से सलाह करें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com