अगर आपके घर में किसी को दिखे Mild Symptoms तो ऐसे रखे ख्याल

0
71
How to care coronavirus patient at home
Image source - Pixabay

How to care coronavirus patient at home: कोरोना वायरस में ऐसे रखे अपने परिवार का ख्याल


How to care coronavirus patient at home: इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है और पूरी दुनिया में लॉकडाउन चल रहा है।  इस सयम कोरोना से संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। भारत में इस संक्रमित की चपेट में 1400 से ज्यादा लोग आ गए है। अभी भारत में भी 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। और अगर आपके घर, पड़ोस या रिश्तेदारों में भी कोई इस जानलेवा वायरस का शिकार है तो उनका ख्याल रखें।

किस तरह रखना चाहिए कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों का ख्याल: 

1. अगर आपके घर में भी कोई कोरोना वायरस से संक्रमित है तो उस व्यक्ति के रहने का इंतजाम किसी दूसरे कमरे में करें और उसकी सारी चीजे अलग रखे और रोज उनको अच्छे से साफ़ करे। कोशिश करें कि उनका टॉयलेट भी अलग हो। और साफ-सफाई को लेकर किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें।
2. जैसा की हम सब जानते है की कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को फैलता है इस लिए अगर आपके घर मे कोई व्यक्ति इस वायरस की चपेट में आता है तो उसको घर के बाकि सब लोगो से दूर रखे और उसके कमरे में किसी को भी न जाने दे। अगर आपके पास कोई पालतू जानवर है  तो उससे भी कमरे की तरफ न जाने दे।

और पढ़ें: लॉकडाउन से दुनिया में कुछ अच्छी खबरें भी दे रहा है positive रहना भी जरूरी हैं

3. अगर आप रोगी के कमरे को साफ़ करने के लिए जा रहे है तो रोगी से तकरीबन एक फीट की दूरी बनाकर रखें। और मुंह को मास्क से अच्छी तरह कवर करके रखें और ग्लव्स  पहनकर कर ही रोगी का कोई सामान टच करे। और बार बार आंख, मुंह और नाक पर हाथ लगाने से बचें। रोगी से मिलने के बाद हाथों को सैनिटाइजर या साबुन से अच्छी तरह धोएं। इसके बाद ग्लव्स उतारकर किसी सुरक्षित स्थान पर रखें, जो बच्चों-बुजुर्गों की पहुंच से दूर हो।
4. रोगी का कमरा रोज साफ़ करना चाहिए कमरा एकदम साफ-सुथरा होना चाहिए। बाथरूम, फर्श और बिस्तर रोज अच्छे से साफ होना चाहिए। रोगी की इस्तमाल वाली चीजे जैसे तौलिया, ग्लास, बर्तनआदि अलग होनी चाहिए।
5. लगातार डॉक्टर के संपर्क में रहे। डॉक्टर या हेल्थ केयर सेंटर पर कॉल कर बीमारी से संबंधित जानकारी लेते रहें। इसके अलावा रोगी में दिख रहे लक्षणों को डॉक्टर से शेयर करते रहे और रोगी की उम्र के बारे में डॉक्टर को सही जानकारी दें।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com