How to be stress-free – तनाव मुक्त जीवन के लिए 5 मंत्र

0
32
how to be stress free

How to be stress-free – ये 5  मंत्र रखेंगे आपको तनाव मुक्त


How to be stress-free? कैसे बनाये जीवन को तनाव मुक्त?

आजकल की भागदौड़ वाली ज़िंदगी में लोग कब तनाव में आ जाते है, उन्हें खुद ही नहीं पता होता। कभी काम तो कभी घर परिवार से जुड़ी कई बाते आपको शरीरीक और मानसिक तनाव देकर आपको थका देती है। कभी वयक्ति सफलता के पीछे इतना अधिक भाग दौड़ करता है कि वो तनाव में आ जाता हैं। माँ-बाप बच्चों के भविष्य को लेकर तनाव में, बच्चे एक्साम्स और पढाई को लेकर, यंग लोग अपने रिलेशनशिप को लेकर तनाव में, बड़े करियर बनाने और पैसा कमाने के चक्कर में तनाव में, कोई शादी को लेकर तनाव में, बुढ़ापे में बीमारी के शरीर से तनाव आदि से तनाव कब ज़िंदगी का एक हिस्सा बन जाता है, किसी को ज्ञात नहीं होता हैं।

आइये हम आपके लिए तनाव से दूर रहने और एक खुशहाल ज़िंदगी जीने के लिए कुछ मंत्र बताएँगे जो आपके लिए बहुत उपयोगी होंगे  

1. टेक्नोलॉजी के यंत्रो जैसे मोबाइल और लैपटॉप से दूरी

एक शोध के अनुसार मोबाईल फोन आने के बाद हमारे जीवन में तनाव का बढ़ना लाजमी होता हैं। तनाव की समस्या को ज्यादा बढ़ाने में फ़ोन एक ट्रिगर का काम करता हैं। अगर तनाव में समय के लिए अपने फ़ोन और टेक्नोलॉजी के यंत्रों जैसे लैपटॉप, टीवी आदि से दुरी बनायें। घर से बाहर निकलें और परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताएं।

2. “मी टाइम  – Me time”  यानि अपने लिए निकालें  

एक दिन में 24 घण्टे होते है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि प्रतिदिन आप अपने लिए इसमें से कितना समय निकलते हैं। जी हाँ, यह बहुत जरुरी हैं कि रोजाना से आप अपने लिए समय निकालें। इस समय का उपयोग आप अपने लिए सोचें, ‘मी टाइम’ का सही इस्तेमाल करें। इस समय में व्यायाम करें, मैडिटेशन करें। घर और ऑफिस की चिंता से दूर रहें। मन को एकदम शांत रखें और दिमाग को परेशानियों से मुक्त रहें।

और पढ़ें: 2020 में कही आपको अपना फ़ोन तो नहीं बदलना पड़ेगा व्हाट्सएप की वजह से…जानिये क्यों?

3. अधिक से अधिक खुश रहने की कोशिश करें

जब व्यक्ति दुखी होता होता है तो तनाव से वो घिर जाता हैं। उसे मानसिक तनाव होता हैं। मानसिक तनाव को दूर करने के लिए कुछ ऐसा करने जिससे आपको ख़ुशी मिलें जैसे म्यूजिक सुनें, कही घूमकर आएं, दोस्तों से मिलें, परिवार के साथ समय बिताएं, कोई अच्छी किताब पड़ें।

4. सुबह जल्दी उठकर पार्क जाएँ

कहते है खुली हवा में साँस लेने से मानसिक और शारीरिक तनाव से नुक्ती मिलती हैं। अगर आप सुबह उठकर रोजना से पार्क जायेंगे और वहां जाकर टहलेंगे तो आपका तनाव ख़तम हो जायेगा। सुबह के वक्त रनिंग करें, ताजा हवा में खुलकर सांस लें और हो सकें तो थोड़ी देर पार्क में बैठकर मैडिटेशन करें।

5. सही लाइफस्टाइल चुने  

हमारी लाइफस्टाइल का हमारे शरीर और मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत असर पड़ता हैं। इसके लिए हमें सही समय पर सोना और सही समय पर उठान चाहिए, अधिक से अधिक पोष्टिक भोजन खाना चाहिए और योग, व्यायाम आदि को रोजाना करना चाहिए। हम अच्छे लाइफस्टाइल को अपनाकर तनाव मुक्त हो सकते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments