कैसे खुद को इंटरव्यू के दौरान बनाये Likeable’?


 इंटरव्यू के दौरान Likeable’ बनने के लिए करे 4 काम


ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो इंटरव्यू देने जाते है और  इंटरव्यू अच्छा भी निकलता है लेकिन बाद में उस कम्पनी से उन्हें कोई जवाब नहीं मिलता । आज कम्पनीयो से कोई जवाब न आना एक आम बात हो गयी है। आपको यह चीज बुरी लगती है की आखिर हायरिंग मैनेजर ने दूसरे कैंडिडेट को अपनी कम्पनी में  क्यों रखा और आपको क्यों नहीं ? जबकि आपने भी इंटरव्यू अच्छा दिया था।

आज कम्पनी कल्चर  एक वर्कप्लेस का सबसे हॉट टॉपिक बन चुका है। कई ऐसी कंपनियां  है जो आपसे इंटरव्यू के दौरान ऐसे सवाल भी करती है कि  क्या आप कल्चर  फिट है ? लेकिन आप इस सवाल का जवाब देने में घूम जाते है। कम्पनी कल्चर का मतलब होता है कम्पनी की संस्कृति एक कंपनी का व्यक्तित्व। यह उस एनवायरनमेंट को परिभाषित करता है जिस कम्पनी में लोग काम करते हैं। कम्पनी के कल्चर में कई सारी चीजे है जिसमें कार्य वातावरण, कंपनी मिशन, वैल्यू ,एथिक्स ,एक्सपेक्टेशंस और लक्ष्य। इसलिए आज हम आपको बताएँगे की कैसे आप खुद को इंटरव्यू के दौरान ‘likeable’ बना सकते है।

इंटरव्यू पर जाने से पहले करले यह जरुरी काम

1. कनेक्शन निकाले

जिस कम्पनी में आप इंटरव्यू  देने जा रहे हैं उस कंपनी और हायरिंग मैनेजर के साथ कनेक्शन बिल्ट करने की कोशिश करे जो आपके इंटरव्यू पर पॉजिटिव इम्पैक्ट डालता है । यदि आपको अपने हायरिंग मैनेजर के नाम पहले से पता है तो उसके बारे में ऑनलाइन जाकर उनके बारे में पता करे की क्या कोई समानताएं है आपके और उनके बीच ।क्या अपने इससे पहले किसी कम्पनी , शहर या किसी रोल में एक साथ काम किया है? क्या अपने एक कॉलेज से पढ़ाई  की है? अगर कोई इनमे से कही भी कनेक्शन निकलता है तो इंटरव्यू  में आप उसे बातों-  बातों  में बता सकते है जो इंटरव्यू को थोड़ा फैमिलियर बना सकता है।

2. अपनी बॉडी लैंग्वेज को लेकर सचेत रहे

आप जब किसी से पहली बार मिलते है तो ज्यादातर आप क्या करते है स्माइल करते है, बातों को सुन कर सिर हिलाते है। जो लोग इंट्रोवर्ट होते है उन्हें पहली  मीटिंग में जानना आसान नहीं है। उसी तरह आप जब इंटरव्यू के लिए जाते है  तो आप हायरिंग  मैनेजर के सामने बैठते है जहा आपको लगता है कि   हॉट सीट पर बैठे है जहा आपसे कई सवाल जवाब किये जायेंगे बस आप नर्वस हो जाते है लेकिन नर्वस नहीं होना है।  इंटरव्यू में जाने से पहले यह पहले अपने बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान देना होगा की बैठते समय पोस्चर कैसा होना चाहिए और एक्सप्रेशन।

और पढ़ें: फेस्टिव सीजन मे ग्लैमरस लुक पाने के लिए अपनाये ये 4 टिप्स

3. सामने वाले की बातों को ध्यान से सुने

सुनना बहुत जरुरी स्किल है जो आप में होना बेहद जरुरी है। अक्सर ऐसा होता की इंटरव्यू  में इस चीज को भूल जाते है। आप इंटरव्यू के दौरान उनके सवाल अच्छे से सुनते  नहीं है फिर आप जवाब में भी बहुत कह जाते है जिसकी जरूरत भी नहीं होती है फिर  क्या आप  हायरिंग  मैनेजर को यह ग्रीन सिग्नल दे देते है की आप हायरिंग  के लिए सही कैंडिडेट नहीं है। इसलिए जरुरी है की आप ध्यान से सुने की आपसे सवाल क्या किया गया है और उस उतना ही जवाब दे।

4. हमेशा  खुद को पॉजिटिव रखें

अपने पोजीशन  और प्रोजेक्ट्स को लेकर  कभी नेगेटिव  न रहे  और न कहे। क्योंकि ऐसा होता है की आपसे हायरिंग मैनेजर पिछली भूमिकाओं में चुनौतियों  और किसी भी कम्पनी  में आपके काम के अनुभव के बारे में सीधे पूछ सकते हैं। ऐसा अक्सर होता है की लोग अपने पिछली  कम्पनी  का फीडबैक नेगेटिव देते है जो की गलत है। क्योंकि  हर जगह से आप कुछ न सीखते ही है। इंटरव्यू के दौरान अक्सर हायरिंग मैनेजर यह चेक करते है की क्या आप कम्पनी के  लिए फिट है. क्या आप कम्पनी  को लेकर सही फैसला  लेने में सफल  है वो तभी होगा जब आप खुद को पॉजिटिव रखेंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Story By : AvatarNeha Singh
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: