कैसे करे ट्रेवल और वर्क लाइफ को बैलेंस ?

0
51
vacation
vacation

 ट्रेवल करने से पहले इन बातों पर दे ख़ास ध्यान


ज्यादातर लोगो का सपना होता है कि वो पूरी दुनिया घूमे. इसी सपने को पूरा करने के लिए वो काम करते है और पैसा बचाते है ताकि उन पैसो से वो पूरी दुनिया घूम सके. लेकिन ट्रेवल और चीजों को एक्स्प्लोर करने के लिए लोगो को घर, ऑफिस और काम से ब्रेक लेना पड़ता है.वही अगर आप काम से ब्रेक लेते है तो इस से आपके ऑफिस लाइफ हैंपर होने लगती है .आपको ऑफिस से बार- बार छुट्टी  लेनी पड़ती है जिसकी  वजह से आपकी साल की 12 लीव्स जल्दी खत्म हो जाती है,सैलरी डेडक्ट होती है. इसमें नुक्सान आपका है,तो आज हम आपको बताएँगे कि कैसे बिना नुक्सान के आप अपनी वर्क और ट्रेवल लाइफ बैलेंस कर सकते है.

ट्रेवल करने से पहले इन बातो पर दे ख़ास ध्यान :

1. जगह और समय पहले तय करे

अगर आप कही घूमने का प्लान कर रहे है तो उस से पहले जगह और समय तय कर ले. क्योंकि अच्छे समय के दौरान उस जगह पर घूमने जाना अच्छा रहता है. यदि अगर आप किसी  हिल स्टेशन पर घूमने गए और वहाँ भारी बारिश हो गयी तो  लैंड स्लाइड होनी की सम्भावना रहती है इस से आपका पूरा ट्रिप ख़राब हो सकता है.इसीलिए कही जाने से पहले जगह और सही समय तय जरूर करे.

2. पैसा और बजट दोनों है जरुरी

अगर आप कही घूमने जा रहे  है तो ज़ाहिर सी  बात है पैसा खर्च होता है. चाहे वो टोल  टैक्स हो, होटल बुकिंग हो , शॉपिंग हो या फिर खाने का खर्च हो. इन सभी में पैसे खर्च होते ही है और यह बेसिक खर्च है .जरुरी है कि जब आप जगह तय करते है तो पहले ही अपने ट्रेवल,रहने और खाने का खर्च  निर्धारित कर ले ताकि बाद में वहाँ जाकर आपके पैसे ज्यादा खर्च न हो जाए.

3. अपने प्लान को लेकर हमेशा स्थिर रहे

अपने प्लान पर स्थिर रहना बहुत जरुरी है. क्योंकि ऐसा अक्सर होता है जब हम वहाँ पहुंचते है तो हमारा प्लान अपने आप बदलने लगता है इसलिए आप उस जगह पर जाने से पहले रिसर्च करे कि वहाँ घूमने के लिए कौन – कौन सी जगह है ? ताकि आप उस हिसाब से अपने बजट को मैंटेन रख पाए या उस हिसाब से चीजों पर खर्च करे.

4. छुटियों को बैलेंस करना जरुरी है

ज़ाहिर सी बात है आप कही घूमने जा रहे है तो आप ऑफिस से छुट्टी लेकर ही जायेंगे.इस से आप की आधी से ज्यादा लीव यूँ ही नहीं निकल जाती है. इसके लिए एक सही विक्लप है की आप हर साल के अंत में एक ट्रिप प्लान करे जिस जगह पर आपको घूमने के लिए कई सारी जगह मिले  और आपके 12  लीव्स उन 12  जगह को एक्स्प्लोर करने में निकल जाये.इसे आप घूम भी लेंगे  और आपको ऑफिस से ब्रेक भी मिल जायेगा.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com