Categories
लाइफस्टाइल

जाने कोरोना वायरस के कारण कैसे बदल रही है हमारी आदतें, कैसे प्रभावित हो रही है हमारी जीवनशैली

जाने कोरोना वायरस ने किस तरह हमारी जीवनशैली बदल कर रख दी है


जैसा की अभी हम सभी लोग देख सकते है पिछले साल से फैले हुए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को परेशान कर के रखा हुआ है। अभी हमारे देश में इस कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है जिसके कारण देश के ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगाई गई है। अगर अपने ध्यान दिया होगा तो अपने देखा होगा की कोरोना वायरस के कारण हमारी आदतें और हमारी दिनचर्या काफी हद तक बदल गई है। आज के समय पर आप अपनी जीवनशैली में हो रहे बदलावों को हर दिन अनुभव भी कर सकते है। आज हमारे खानपान और रहेन सेहन से कर हमारा लाइफस्टाइल तक बदल चूका है। आज के समय पर हमारी बदली आदतें हमारे जीवन का एक स्थाई हिस्सा बन चुकी है। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह कोरोना ने हमारी जीवनशैली बदल कर रख दी है।

Image Source – Pixabay

नमस्ते करने की संस्कृति लौटी

ये बात तो हम सभी लोग जाते है कि हमेशा से ही हमारे देश में और हमारी संस्कृति में हाथ जोड़कर ‘नमस्ते’ से अभिवादन करने की परंपरा रही है। शायद आपको याद हो कि जब कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ था तो उस समय पर हमारे स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हाथ मिलाने की आदत से परहेज करने की सलाह दी थी। क्योंकि कोरोना वायरस में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में हाथ मिलाने के कारण सबसे ज्यादा संक्रमण फैलने का खतरा था। अपने देखा होगा कि उस समय पर सोशल मीडिया पर #DontShakeHands और #Namaste जैसे हैशटैग बहुत ज्यादा वायरल हो रहे थे। हमारे देश में भी हैंडशेक करने वाले लोग अपनी पुरानी संस्कृति में लौट आए थे। सिर्फ भारत ने नहीं बल्कि दुनिया के ज्यादातर देशों ने नमस्ते करने की भारतीय संस्कृति अपना ली थी।

Image Source- Lawyer Monthly com

और पढ़ें:  अगर आप भी गर्मियों में चाहते हैं चमकदार त्वचा, तो कुछ इस तरह करें अपनी त्वचा की देखभाल

साफ-सफाई की आदत

वैसे तो साफ-सफाई रखना सभी लोगों के लिए एक बेहद की अच्छी आदत है। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हम सभी लोग बहुत ज्यादा साफ-सफाई की आदतों को अपनाने लगे है। वही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सभी लोगों को दिनभर समय-समय पर हाथ धोते रहने की सलाह दी है। इस समय पर सभी लोगों के लिए 20 सेकेंड तक साबुन और पानी से हाथ धोना बेहद जरूरी है। और अभी तो ये हम सभी लोगों की आदत भी बन गई। अगर आप सोशल मीडिया पर देखे तो वहा पर भी सही तरीके से हाथ धोने को लेकर काफी सारी वीडियो वायरल होती रहती है।

नई नई चीजे सीखने की कला

शायद अपने देखा होगा कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण आज के समय में लोगों में नई-नई चीजें सीखने की ललक बढ़ रही है। जिसके लिए लोगों को घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। लोग इंटरनेट पर ऑनलाइन कोई भी कोर्सों कर सकते है। इस समय पर लोग अपनी हॉबी यानी फिर कहे अपने शौकों को विस्तार दे सकते है। जैसे गिटार बजाना, चित्रकारी, फोटोग्राफी, खाना बनाना आदि। इस कोरोना वायरस लॉकडाउन पीरियड में लोग अपनी कला और कौशल को निखारने में लगे हुए है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com