Categories
लाइफस्टाइल सुझाव

बदलते मौसम मे कैसे रखे अपनी स्किन का ख्याल?

बदलते मौसम मे कुछ इस तरह बनाये अपनी स्किन को मुलायम


मौसम आम तोर पर बदलते रहते है और हम इनका भरपूर मज़ा भी उठाते है. चाहे गर्मी के मौसम में आइसक्रीम के साथ या बारिश के मौसम में चाय पकोड़ो के साथ. मौसम तीन प्रकार के होते है पहला गर्मी का मौसम दूसरा सर्दी का मौसम तीसरा वसंत ऋतू का .ऐसे मौसम में खुद को और अपनी तव्चा का ख्याल देना जरुरी है, क्यूंकि ऐसे मौसम में हमारी त्वचा रुखी हो जाती है. हमारे चेहरे पर ग्लो नहीं रहता, और आपके चेहरे पर झुरिया नजर आने लगती है .

बात करते है मौसम के हिस्साब से केसे रखना चाहिए अपनी  त्वचा ख़ास ख्याल ?
1.गर्मी का मौसम– गर्मी के मौसम क्या होता है की कड़कती धूप में आप बाहर निकलते है आपकी स्कीन जलती है , और कड़कती धूप में आपका दिल आइसक्रीम खाने का करता है .इसी कड़कती गर्मी में आपकी तव्चा काफी ऑयली हो जाती है. जिससे आपके चेहरे पर पिम्पल्स आने लगते है साथ ही झुर्रियां ,सूजन और रूखापन भी आने लगता है .आपकी तव्चा ख़राब हो जाती है तो इसके लिए जब आप गर्मी के मौसम में बहार निकलते है तो अपनी त्वचा पर अच्छे से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करे. जिससे आपकी  त्वचा धूप में जले न.

2.सर्दी का मौसम : सर्दी का मौसम में आपकी त्वचा रुखी हो जाती है, क्यूंकि सर्दियो में आप ज्यादातर गर्म पानी का इस्तेमाल करते है.तब उससे त्वचा में नमी की कमी होने लगती है। गरम या ठंडी हवाओं के झोंके त्वचा में पहले से भी ज्यादा जलन पैदा करते हैं. इस समस्या का समाधान यही है कि अपनी त्वचा को मॉश्चराइज़ का इस्तेमाल करें।जिससे आपकी तव्चा हमेशा सॉफ्ट रहेगी.

Also Read:
  नींद पूरी न होने से आपको हो सकती है ये बीमारीयां

3.वसन्त ऋतू का मौसम : वसन्त ऋतू का मौसम ऐसा मौसम है जिसका लुप्त सभी उठाते है. बारिश के मौसम में चाय और पकड़ो के मजा अलग ही होता है लेकिन बारिश के मौसम में आप अपनी तव्चा का ध्यान नहीं दे पाते. इस मौसम में आपकी तव्चा काफी चिपचिपी हो जाती है.जिससे आपका चहरे पर वो ग्लो नजर नहीं आता है. अगर आप चाहते है की आपकी त्वचा बारिश के मौसम में भी सॉफ्ट रहे चिपचिपी न लगे तो बारिश के मौसम में बेस्ट है बीबी क्रीम, क्यूंकि बीबी क्रीम में मॉइश्चराइजर, सनब्लॉक, प्राइमर, फाउंडेशन और कंसीलर एक साथ मौजूद रहता है.जिससे आपके चेहरे कीतव्चा चिपचिपी नहीं रहती है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments