सेहत

जानें बारिश के दिनों में कैसे करें अपने बालों की रक्षा

कहते है लड़कियों की खूबसूरती उनके बालों से होती है, लेकिन बदलते मौसम की वजह से कई बार हमारे बाल रुखे और बेजान हो जाते है। जिसकी वजह से यह टूटने लगते है।

ऐसी समस्या सबसे ज्यादा बारिश के मौसम में होते है। थोड़ी सी बारिश के बाद जबरदस्त गर्मी लगती है। जिसकी वजह से आपके बाल पूरी तरह पसीने से भीग जाते हैं। पसीने से भीगने की वजह से बाल जड़ से कमजोर होते है और टूटने लगते है।

hairloss

बालों का झड़ना

तो आज आपको बताते है, बारिश के दिनों में कैसे रखे अपने खूबसूरत बालों का खास ख्याल…

-बारिश में कई बार भीग जाने की वजह से बाल पूरे तरह से गीले हो जाते हैं। ऐसे में बालों को अच्छे तरह से शैम्पू से धोएं क्योंकि बारिश के पानी में नमी की वजह से बालों में फंगस लग जाता है।

-अपने कंघी किसी के साथ शेयर न करें। बाल धोने के बाद पहले उसे नीचे से उलझे बालों के पहले सुलझा ले। उसके बाद ही जड़ से बालों को झाड़े जिससे बाल कम  टूटते हैँ।

-वैसे तो आमतौर पर रोजाना 50-60 बाल टूटते है। लेकिन बारिश के मौसम में लगभग 200 टूटते हैं। इसलिए कोशिश करें कि बालों को सूखा रखें जिससे बाल कम टूटे।

-बाल को हमेशा कवर करके रखें। बालों को बारिश के पानी से बचाएं क्योंकि इनमें मौजूद पॉल्यूटेंट्स बालों को ड्राय और बेजान बना देते हैं। इसलिए बाहर निकलने से पहले इसे स्कार्फ से ढ़क ले।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button