लाइफस्टाइल

कैसे बढ़ायें शब्दों का ज्ञान

शब्दों का ज्ञान


शब्दों का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि इससे मनुष्य के बुद्धिमान और सचेत होने का पता चलता है। सामान्य शब्द का ज्ञान सभी को होता है किंतु उसी भाषा के गहरे शब्दों को बोल और लिख पाने से लोग आपके ज्ञान की तारीफ़ करते हैं जिससे आपको और प्रोत्साहन मिलता है। यह केवल बोलते समय नही जब आप किसी और की बात सुन रहे होते हैं तब भी ज़रूरी होता है। उदाहरण के लिए यदि आप किसी से बात कर रहे हैं और वो ऐसे शब्द का प्रयोग करे जिसका अर्थ आपको पता ही ना हो तो आप उस बात का मतलब समझ ही नही पाएँगे।

हम जितने शब्दों को जानते हैं उतना ही हम ख़ुद को अच्छे से व्यक्त के पाते हैं, फिर ऐसा कोई भाव नही होता जिसको शब्दों में ना पिरोया जा सके। शब्द हमारी सूझ बूझ का भी पर्चा सामने वाले इंसान के समक्ष रखते हैं। हमारा मस्तिष्क एक बग़ीचे की तरह होता है जिसमें कही से कोई शब्द बीज की तरह आकर रूक जाता है। किंतु उसे याद रखने की कोशिश ना की जाए तो वो मुर्झा कर नष्ट हो जाता है। तो इसलिए यह आवश्यक है की अगर हम कोई शब्द सुने तो उसका जल्द से जल्द मतलब पता करें और उसे लिख ले और फिर याद करें।

नए शब्दों को याद करना थोड़ा टेढ़ा कार्य तो ज़रूर है किंतु इसे आसान और मज़ेदार बनाया जा सकता है। यदि हमें शब्दों को याद करने का सही तरीक़ा नही पता होगा तो ऐसा हो सकता है की हम याद किआ हुआ शब्द भी भूल जाए। तो आइए जानते है हैं कैसे बढ़ाया जा सकता है शब्द ज्ञान:-

कैसे बढ़ायें शब्दों का ज्ञान

यहाँ पढ़ें : कैसे सुधारें अपना व्यक्तित्व

  • थोड़ा थोड़ा प्रतिदिन याद करें। आप अगर ऐसा सोच रहे हैं की आप एक ही दिन में 50 शब्द याद के लेंगे तो आप बिलकुल ग़लत सोच रहे हैं। ऐसा कदापि भी हो सकता की आप एक साथ शब्दों का ज्ञान हांसिल के लेंगे। प्रतिदिन 3 शब्द अच्छे से याद करना एक आदर्श लक्ष्य होगा।
  • शब्दों को असल ज़िन्दगी से जोड़ना सीखें। जब आप उन्हें किसी ख़ास चीज़ से जोड़ देंगे तो आपका उसे भूलने की कोई सम्भावना ही नही बेचेगी। उदाहरण के तौर पर एक शब्द Mitigate आप यह याद करना चाहते हैं तो इसे ऐसे याद करें जैसे कोई gate उस पर मिट्टी जम गयी है तो आप उसे कम करना चाहेंगे और mitigate का अर्थ भी होता है to decrease(कम करना)।
  • इन शब्दों का प्रयोग अपने दैनिक जीवन में प्रयोग ज़रूर करें। आप यदि उन्हें ख़ुद तक ही सीमित रखेंगे तो आप उन्हें एक दिन आवश्य ही भूल जाएँगे। आप जब इनका प्रयोग करेंगे तब आपके शब्द तो भारी होंगे ही साथ ही साथ आप इंगा आसानी से याद भी के पाएँगे।
  • आप जितनी अधिक किताबें पढ़ेंगे आपके लिए उतना ही फ़ायदेमंद होगा क्योंकि किताबें शब्दों का भंडार होती हैं हर लेखक लग शब्दों का प्रयोग करता है। इससे आपको नए शब्द जानने का एक बहुत अच्छा अवसर मिलता है।
  • आजकल सभी स्मार्ट्फ़ोन में हम शब्दों से सम्बंधित गेम्ज़ डाउनलोड कर सकते हैं। ये केवल आपका मनोरंजन ही नही करती ये आपका ज्ञान बढ़ाने में भी सहायक होती हैं।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button