कैसे करें सिर दर्द बिना दवाओं के ठीक


ये 6 उपाय कर देंगे सिर दर्द को बिना दवाओं के ठीक


सिर दर्द होना अब इतना आम हो गया है कि अब हम इसे एक हेल्थ प्रॉब्लम समझते ही नही है। सिर दर्द होना तो आम बात है किंतु यह हो जाए तो पूरा दिन बर्बाद हो जाता है। सिर दर्द हमारे पूरे दिमाग़ को जकड़ लेता है जिससे हम किसी भी कार्य को अच्छे से नही कर पाते।

सिर दर्द होने के कई कारण हो सकते है जैसे यह वंशानुगत हो सकता है, ज़्यादा सिग्रेट और शराब पीना, पानी कम पीना, ज़्यादा सोना या बहुत ही कम सोना, अत्यधिक तनाव, शरीर में पानी की कमी होना, पेन किलर का अधिक प्रयोग करना इत्यादि।

अधिकतर लोग सिर दर्द ठीक ना होने पर पेन किलर ले लेते हैं परंतु हर बार दवा लेना सही नही है। इसके बहुत दुष्प्रभाव होते हैं। दर्द कम करने के लिए इनमे ऐस्टेरोईड्स होते हैंभी शुरू में तो दर्द कम करते हैं लेकिन बाद में इसके परिणाम ख़तरनाक हो सकते हैं।

6 घरेलू नुस्ख़े जो के देंगे सिर दर्द का अंत:-

 

  • अदरक- अदरक में ऐंटीआक्सिडंट होते है जो सिर के दर्द से राहत पाने में सहायता करते हैं। इसे आप कई तरीक़ों से इस्तेमाल कर सकते हैं। उड़ानें के लिए अदरक और निम्बू का रस बराबर मात्रा में लेकर दिन में दो बार पिएँ और आप सूखी अदरक का पाउडर जिसे सोंठ भी कहते हैं इसे दो चम्मच पानी में मिलाकर माथे पर लगायें इससे तुरंत ही सिर के दर्द से राहत मिलेगी।
  • सेब- सेब में वे सभी ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं जिनसे शरीर के ज़रूरत से अधिक ऐसिड कम होते हैं और इससे दर्द को आराम मिलता है। सेब को केवल नमक के साथ खा लेने से सिर का दर्द ठीक किया जा सकता है या दिर सेब का जूस भी उपयोगी होगा।

कैसे करें सिर दर्द बिना दवाओं के ठीक

  • लोंग का तेल- वैसे तो सिर के दर्द कोई अच्छी सी मालिश के दे तो बड़ा सुकून मिलता है किंतु अगर आप उस मालिश में लोंग का तेल इस्तेमाल करें तो यह उत्तम होगा। तेल ना हो तो लोंग को भूनकर निकालने वाले धुएँ को लेने से सिर दर्द ठीक हो जाएगा।
  • विनेगर या सिरका- यह हमारे घरों पर बहुत आसानी से मिल जाता है। यह किसी औषधि से कम नही हैं। वैसे तो इसका प्रयोग पेट डर्स के लिए किया जाता है पर यह सिर दर्द में भी फ़ायदेमंद होता है। हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका डालके पी लें और थोड़ी देर लेट जाए। सिर दर्द कम होते होते ग़ायब हो जाएगा।
  • ग्रीन टी- सिर में दर्द होने पर चाय तो हम सभी पीते है लेकिन ऐसी अवस्था में ग्रीन टी पीना सबसे अधिक फ़ायदेमंद होता है। इसके ऐंटीआक्सिडंट सिर के दर्द को ख़त्म करने का कार्य करते हैं।
  • पानी पीते रहे- शरीर में पानी की कमी होने से कई बार सिर दर्द हो जाता है। और यह सिर दर्द होने का सबसे प्रमुख कारण है। गरमियों में यदि आप कही बाहर निकल जाए तो पानी का स्तर शरीर में कम हो जाता है ऐसे में ख़ूब पानी पिए इससे आपका सिर दर्द भी होगा।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarKajal Sumal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: