Home Remedies For Mosquito Control: मच्छरों से हो चुके हैं परेशान – अपनाए ये 5 घरेलू नुस्खे जिनके आगे Hit, Mortein भी हैं फैल

0
71
mosquito
Image Source - Pixabay

Home Remedies For Mosquito Control:Home Remedies For Mosquito Control: मच्छर भगाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे


Home Remedies For Mosquito Control: मौसम बदलते ही घरों में मच्छरों की तादाद बढ़ जाती है। गर्मियों में मच्छरों का आगमन अधिक देखने को मिलता है। रातभर मच्छरों के काटने से नींद ठीक से नहीं आती। ऐसे में अगर आप रात को फोन यूज कर रहे है, तो भी स्क्रीन की लाइट के जरिए मच्छर आपको परेशान कर सकते है। क्योंकि मच्छर की फौज रात में उजाले की तरफ भागती है। मच्छरों के काटने से मलेरिया,डेंगू, चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती है। ऐसे में मच्छरों से छुटकारा पाना बेहद जरूरी है। आज हम ऐसे ही कुछ असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो मच्छरों को घर से भगाने में मदद कर सकते है।

1. नीम का तेल: अगर आप चाहते है कि मच्छर पूरी रात आपके पास न आये तो आप नारियल तेल और नीम के तेल से बना मिश्रण त्वचा पर लगा सकते है। नीम के तेल को मच्छर नाशक भी कहा जा सकता है। यह नुस्खा कम से कम 8-10 घंटे तक अपना असर दिखाएगा।

2. तेजपत्ता: सबसे पहले नीम के तेल में कपूर मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इस मिश्रण का तेजपत्तों पर स्प्रे करें और तेजपत्ते को जला लें। इस धुएं से घर में मच्छर एक पल भी नहीं ठहर पाएंगे और बाहर से भी घर के अंदर मच्छर नहीं आ पाएंगे। तेजपत्ते का धुंआ सेहत के लिए किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं है।

और पढ़ें: Workout Tips: वर्कआउट से पहले और बाद डाइट में किन चीजों को शामिल करे अपनी डाइट में

3. अजवाइन और सरसों का तेल: सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इससे कुछ गत्ते के टुकड़ों को तर कर लें और कमरे में ऊंचाई पर रख दें। मच्छर आपके कमरे से दूर ही रहेंगे, क्योंकि यह दोनों एक ऐसी गंध पैदा करते हैं जिससे मच्छर आसपास भी नहीं भटकते ।

4. लैवेंडर: लैवेंडर खुशबूदार होने के साथ खतनाक मच्छरों से बचाने का सबस अच्छा तरीका है। लैवेंडर फूल की खुशबू से मच्छर भागते है। आप चाहे तो लैवेंडर तेल को अपने कमरे में फ्रेशनर के रूप में छिड़क सकते है। साथ ही अगर आप चाहे तो क्रीम में भी ये तेल मिक्स करके अपनी त्वचा पर लगा सकते है।

5. कपूर: अगर आप चाहे तो मच्छरों को भगाने के लिए कमरे में कपूर जला सकते है। उसके बाद 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें। इस नुस्खे से भी मच्छर दूर-दूर तक नजर नहीं आएंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com