लाइफस्टाइलसेहत

अगर कमजोर हो रही है आंखों की रोशनी, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Home remedies for eyesight: जाने आंखों को स्वस्थ रखने के कुछ घरेलू नुस्खे


Home remedies for eyesight : हमे अपने शरीर की देखभाल करने के साथ साथ अपनी आंखों पर भी ध्यान देना चाहिए। क्योकि शरीर की देखभाल के साथ साथ आंखों की हेल्थ भी महत्वपूर्ण होती है। आंखों की जरिए ही हम अपने आस पास की चीजे बड़ी आसानी से और साफ तौर पर देख सकते हैं। आंखों को हेल्दी रहने पर ही हम अपने दिनचर्या के सभी काम बड़ी आसानी से कर पाते है। क्योकि अगर हमारी आँखों में थोड़ी सी भी खराबी आ जाती है तो हमें चश्मे का सहारा लेना पड़ता है। और उसके साथ ही हमे अपनी आँखों के लिए डॉक्टरी देखभाल की जरूरत भी पड़ती है। हालांकि आप चाहो तो कुछ खास आदतों के जरिए और कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको आंखों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे।

गुलाब जल: गुलाब जल हमारी आँखों के लिए कितना फायदेमंद होता है ये शायद हमे आपको बताने की जरूरत नहीं है। वैसे तो गुलाब जल मूड को फ्रेश करने और त्वचा को निखार देने का काम भी करता है। साथ ही साथ ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मदद करता है। आप चाहो तो अपने डॉक्टर की सलाह लेकर हफ्ते में दो से तीन बार अपनी आँखों में गुलाब जल की दो तीन बूंदे डाल सकते है।

सरसों का तेल: ‘नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ’ के द्वारा कई लोगों पर ट्रायल करके यह बताया गया है कि सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इस ट्रायल के दौरान जिन भी लोगों पर यह ट्रायल हो रहा था उनके पैरों में रोजाना करीब 10 मिनट तक सरसों के तेल की मालिश की गई और उसके बाद उनके देखने की क्षमता में सकारात्मक रूप से सुधार देखने को मिला था।

और पढ़ें: अगर आप भी है एसिडिटी से परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

almonds
Image source – Canva

बादाम, सौंफ और मिश्री: बादाम, सौंफ और मिश्री का मिश्रण यह एक एक आयुर्वेदिक उपाय है। जिसे आँखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस मिश्रण में मिली तीनों चीजे आपकी आँखों की रोशनी बढ़ाने में काम आती है। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना आपको बस बादाम, मिश्री, सौंफ को पीस कर पाउडर बनाना होगा और उसके बाद रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच पाउडर 7 दिनों तक गर्म दूध के साथ खाना होगा आपको खुद इसका फायदा नजर आने लगेगा।

आंवला: अगर आपके आँखों की रोशनी कम हो रही है या फिर आपको आंखों की कोई समस्या है तो आप आंवले का सेवन कर सकते है। ये आपके आँखों के स्वास्थ्य के लिए एक बेहद फायदेमंद होता है अगर आप रोज सुबह एक चम्मच आंवले का जूस पीते है तो इससे आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।