लाइफस्टाइल

Holi sweet dishes: अगर आप हर होली गुजिया खा-खा कर हो चुके है बोर, तो इस बार ट्राई करें ये डिफरेंट मिठाइयां

Holi sweet dishes: होली पर गुजिया के अलावा आप बना सकते है ये मिठाइयां


 

होली आने में अब बस कुछ ही दिन बचे है इसलिए ज्यादातर लोगों ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी है। आमतौर पर हम में से ज्यादातर लोगों के घरों में होली पर गुजिया ही बनाई जाती है। इसके अलावा कई घरों में कुछ ज्यादा अगर कुछ बनाते है  तो वो है शक्करपारे या फिर कुछ ड्राय मिठाई। इसलिए होली के मौके पर आप किसी के घर भी जाते है तो वहां आपको गुजिया खाने को तो जरूर मिलती है जिसे खा खा कर आप बोर हो जाते है इस लिए इस बार हम आपको कुछ डिफरेंट मिठाइयां बनाने की रेसिपी के बारे में बताएंगे। जो आपकी होली को और रंगों से भर देगी।

करंजी: करंजी महाराष्ट्रीयन की एक बहुत ही ज्यादा पॉपुलर मिठाई है जो ज़्यादातर आपको दिवाली पर या फिर किसी स्पेशल मौके पर खाने को मिलती है। अगर हम इसके लुक की बात करें तो ये काफी हद तक गुजिया जैसी ही होती है। बस इसकी स्टफिंग ही होती है जो इससे गुजिया से अलग बनाती है। अगर आप इस होली कुछ अगर टॉय करना चाहते है तो आप करंजी  जरूर बनाये।

और पढ़ें: मेमोरी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज तक में बेहद फायदेमंद है ब्लैक कॉफी

बालूशाही: बालूशाही उत्तर प्रदेश की एक बहुत ही पॉपुलर मिठाई है। बालूशाही का स्वाद बहुत ही बेहतरीन होता है। अगर हम बालूशाही के लुक की बात करें तो बालूशाही ऊपर से थोड़ी क्रिस्पी और अंदर से सॉफ्ट और फ्लेकी होती है। यही बालूशाही की सबसे बड़ी खासियत होती है। अगर आप उत्तर प्रदेश के है तो आपको पता होगा कि उत्तर प्रदेश में अक्सर शादियों में बालूशाही को भेंट स्वरूप बांटा जाता है। बालूशाही एक ऐसी मिठाई है जो बहुत ही कम चीजों के साथ तैयार की जाती है। और इसे बनाने में भी ज्यादा समय भी नहीं लगता।

लवंग लतिका: लवंग लतिका बंगाली और उड़िया लोगों में  बहुत ही ज्यादा पॉपुलर मिठाई है। और अगर हम इसे बनाने वाली सामग्री की बात करें तो ये काफी हद तक गुजिया जैसी ही होती है। लेकिन इसका स्वाद और टेक्सचर गुजिया से काफी अलग होता है और इसे बनाने में न तो ज्यादा समय लगता है और न ही ज्यादा मेहनत।

मीठी कचौड़ी: होली पर हर इंसान चाहता है कि वो कुछ खास और स्‍वादिष्‍ट चीज बनाये। इसलिए महिलाएं महीनों पहले से इसकी तैयारियां भी करती है। लेकिन ज्यादातर लोग होली पर गुजिया ही बनाते हैं इसलिए इस होली आप कुछ ऐसा बनाये जिसे किसी और ने बनाने का सोच भी नहीं हो।  आप होली पर मीठी कचौड़ी टॉई कर सकते है। क्योंकि ऐसी चीजे जल्दी कोई नहीं बनता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।