सामाजिक

होली है ख़ास क्यूंकि ये है रंगों का त्यौहार

रंगों से खेले क्यूंकि बूरा ना मानो होली है


होली का त्यौहार है एक दम ख़ास क्यूंकि इस त्यौहार में सभी एक दूसरे को रंग लगा कर इसे त्यौहार को मनाते है. होली के त्यौहार को बुराई पर सच्चाई कि जीत का प्रतिक माना जाता है . इन दिनों आप हवा में गुलाल की महक को महसूस कर सकते हैं, रंगों के इस त्योहार में तरह-तरह के पकवान भी बनाएं जाते हैं. भारत में होली को व्यापक स्तर पर मनाया जाता है. वहीं कुछ क्षेत्रों में होली को अलग-अलग ढंग से भी मनाया जाता है जैसे मथुरा की लट्ठमार होली बहुत ही प्रसिद्ध है.

बुरा ना मानो होली है
बुरा ना मानो होली है

होलीं को मनाने कि एहम वजह ये थी कि कंस को जब आकाशवाणी द्वारा पता चला कि वसुदेव और देवकी का आठवां पुत्र उसका विनाशक है तो कंस ने वसुदेव तथा देवकी को जेल में डाल दिया। जेल में कंस ने देवकी सात पुत्रो को मार दिया जब देवकी कि आठवी संतान हुई, वसुदेव ने रात में ही श्रीकृष्ण को गोकुल में नंद और यशोदा के यहां पहुंचा दिया और उनके यहाँ जन्मी कन्या को अपने साथ ले आए। कंस उस कन्या को मार नहीं सका और आकाशवाणी हुई कि कंस को मारने वाले ने तो गोकुल में जन्म ले लिया है। तब कंस ने उस दिन गोकुल में जन्मे सभी शिशुओं की हत्या करने का काम राक्षसी पूतना को सौंपा। वह सुंदर नारी का रूप बनाकर शिशुओं को विष का स्तनपान कराने गई लेकिन श्रीकृष्ण ने राक्षसी पूतना का वध कर दिया। यह फाल्गुन पूर्णिमा का दिन था. उसी दिन गुलाल से खले कर होली का त्यौहार मनाया जाने लगा.

Also Read: होली में कैसे करें अपनी स्किन की सुरक्षा?

होली के त्यौहार को पर बनाए घर पर बनाए ये पकवान:

  1. होली है और गुजिया ना बने ऐसा कैसे हो सकता है घर पर आप ड्राई फ्रूट्स और खोये को मिलाकर बनाए गुजिया.और घर में सभी को खिलाये
  2. पूरन पोली डिश के बारे में तो आप जानते होगे ये मुंबई कि सबसे स्पेशल डिश है .यह मीठा पकवान होली के समय में सबसे ज्‍यादा बनता है. इसलिए आप इस होली पर इससे अपने मेन्‍यू में इस डिश को जोड़ ले.
  3. आप होली पर मालपुआ भी बना कर खा सकते है
  4. होली में बादाम कुल्‍फी से बेहतरीन रेसेपी भला और क्‍या हो सकती है। गर्मियों भी शुरू हो चुकी है और आप इसे अपने डेजर्ट में जोड़ सकते है.

इस होली को बनाए और भी स्पेशल गुलाल से खेले सेफ्टी पर भी ध्यान दे और घर पर ये पकवान बनाए होली के त्यौहार को अच्छे से एन्जॉय करे .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button