लाइफस्टाइल

Holi 2021: होली में अगर आप भी चाहते हैं अपनी आंख को खुजली और जलन से बचाना तो कुछ इस तरह से करें इसकी रक्षा

Holi Special: होली के दौरान आपको इन बातों का रखना चाहिए विशेष ध्यान


Holi 2021: कुछ दिनों के बाद होली आने वाली है इसे लेकर लोगों ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। आपने अक्सर लोगों से होली के समय में ये कहते सुना होगा कि उन्हें होली खेलने के बाद खुजली और जलन जैसी समस्याएं होती रहती है जिसका मुख्य कारण है आज के समय में लोगों द्वारा होली पर बड़े पैमाने पर सिंथेटिक कैमिकल से बने रंगों का प्रयोग करना। जिसके कारण उनको ये सारी समस्याएं होने लगती है। होली पर आप भले ही सूखे रंगों से होली खेल रहे हो लेकिन होली खेलते हुए ये सुनिश्चित अवश्य कर ले कि रंग आपकी आँखों में न जाए पाए। क्योंकि हर साल होली पर आंखों की सुरक्षा एक महत्वपूर्ण विषय होता है। क्योंकि ज्यादातर लोग होली के दौरान अपनी आँखों का ध्यान नहीं रखते हैं जिसके कारण बाद  में उनको खुजली, एलर्जी, लालपन, अस्थाई अंधत्व जैसी समस्याएं होने लगती है। तो चलिए आज हम आपको बतायेगे होली पर आपको किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

गुब्बारे: होली के दौरान इस्तेमाल किये जाने वाले पानी या रंग से भरे गुब्बारे सबसे ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं। और आपकी आँखों के लिए ब्लंट ट्रॉमा का कारण बन सकते हैं। जो आगे चल कर आपके लिए ब्लीडिंग, लैंस को नुकसान पहुँचने या फिर उसके अपने स्थान से खिसक जाने का कारण हो सकते है। इसलिए होली खेलते हुए आपको गुब्बारों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और इससे बच कर ही रहना चाहिए।

और पढ़ें: मेमोरी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज तक में बेहद फायदेमंद है ब्लैक कॉफी

holi
Image source – canva

कोल्डक्रीम: होली खेलने से पहले आपको अपनी आँखों के आस-पास कोल्ड क्रीम लगानी चाहिए और होली खेलने के बाद ये सुनिश्चित करना चाहिए कि आँखें धोने पर रंग पूरी तरह निकल जायेंगे। और ध्यान रखें जब आप अपने आँखों के आस-पास से रंग छुड़ा रहे हों तो आपको सामान्य गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए और इस दौरान आपको अपनी आँखें  कसकर बंद रखनी चाहिए। कोल्ड क्रीम लगाने के बाद आपको रंग छुटाने के लिए बहुत ज्यादा रगड़ने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कोल्डक्रीम लगाने से रंग अपने आप छुट जाएगा।

चश्मे: जब भी आपको ऐसा लगे कि आपकी आँखें रंगों के सम्पर्क में आने वाली है तो उससे पहले आपको अपनी आँखों को पूरी तरह ढंक लेना चाहिए। आप चाहे तो इस दौरान धूप के चश्मे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब ही आपको कोई रंग लगा रहा हो तो आंखों को बंद कर लें और बिना हिले-डूले आराम से रंग लगवाएं। इस तरह आप अपनी आँखों को नुकसान होने से बचा सकते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।