सेहत

Holi Detox – होली के बाद बॉडी डेटॉक्स करने के लिए 5 टिप्स

 Holi Detox – इन 5 टिप्स से होगा बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन


Holi Detox टिप्स

होली रंगों, मस्ती, ख़ाने और खेल का त्योहार है। दोस्तों और परिवार के साथ होली का जश्न मनाने और नए-नए पकवान खाने के लिए हर कोई तत्पर रहता है। जब होली पर कोई गुजिया, ठंडाई, चाट, मिठाइयां और कई अन्य स्वादिष्ट व्यंजन पेश करता है, हममे से कोई भी मना नहीं कर पाता है, और इसी के साथ हमारा वजन बढ़ जाता है। त्योहार मनाने का मज़ा अपनी जगह है और त्यौहार खत्म होने के बाद बॉडी डेटॉक्स करने और वजन घटाने का मज़ा अलग। होली पर खाये जाने वाले सभी खाद्य पदार्थ में वसा और कैलोरी उच्च होती है। आइये हम आपको होली के बाद बॉडी डिटॉक्स करने और वजन घटने के लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं।

Read More- Holi 2022 : होलिका दहन मनाने का सही मुहूर्त क्या है ?ऐसे करे पूजा

होली टिप्स – शरीर को डेटॉक्स करने और वजन घटाने के लिए

नींबू पानी

यदि आपको भूख लगती है या आपके द्वारा होली पर खाएं सभी खाद्य पदार्थों के मिश्रण के कारण बेचैनी महसूस होती तो नींबू पानी पियें। नींबू पानी पाचन में सहायता करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। नींबू पानी वजन घटाने में मदद भी करता है और आपको बेहतर महसूस करावाता है। यदि आप बेचैनी महसूस कर रहे हैं तो यह टॉनिक राहत पाने में आपकी मदद करता है।

हल्का भोजन

जब आप होली पर हैवी लंच खा चुके हो तो अगले दो दिन तक हल्का खाना खाएं। आपके पेट और शरीर को आराम की जरुरत होती हैं, एक हल्का भोजन जैसे सलाद या दलिया या जई वास्तव में आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और पाचन में भी सुधार करते हैं।

Read More- Holika Dahan 2022 : इस होलिका दहन जलायें अपने अंदर की इन 6 बुराईयों को

वॉकिंग

होली खेलने के बाद आप बहुत थके हुए हो सकते हैं और आपको बहुत नींद भी आती है। लेकिन अगले एक सप्ताह तक आप सुबह – शाम टहलने के लिए थोड़ा बाहर निकलें। चलने से हमारा सिस्टम सामान्य महसूस करेगा और वापिस शेप में लाने में भी। ये हमारे शरीर और दिमाग को भी सक्रिय बनायेगा। वॉक पाचन में भी सहायता करेगा और कैलोरी बर्न करने में भी मदद करेगा।

रात की नींद लें

सुनिश्चित करें कि आप होली खेलने के बाद अगल कुछ रातों को अच्छी नींद लें क्योंकि यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो थकान रहती हैं। कम नींद भी हमारे शरीर का वजन बढ़ाती हैं। कम नींद हमारे पाचन और वजन घटाने को भी प्रभावित करती हैं।

स्वस्थ नाश्ता

अगर आप बेहतर महसूस कर रहे हैं और आपको लगता है कि आपका शरीर डेटॉक्स हो गया है, तो अगले सप्ताह से एक स्वस्थ नाश्ता करें और दिन की शुरुआत अच्छे से करें। संपूर्ण आहार और नट्स, बीज और फलों के रस से बना एक पौष्टिक नाश्ता डिटॉक्स के लिए सही होता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button