#HappyBirthdayhimeshreshammiya: लाखों को आशिक़ बनानें वाले सिंगर मना रहे है अपना 43वां जन्मदिन

0
84
himesh birthday
himesh birthday

अपने सुरों कि आवाज़ से ही नहीं अपनी एक्टिंग से भी जीता सभी का दिल


आशिक बनाया, झलक दिखला जा, ऐसे गानों को जब भी हम सुनते हैं तो इनकी धुन के साथ साथ झूमने लगते है। यह गीत अपने दौर के तो काफी हिट गाने थे परंतु अभी भी यह गाने लोगों की जुबान पर कायम है। इन गीतों को गाने वाले गायक और कोई नही जाने माने गायक कलाकार हिमेश रेशमिया है

हिमेश रेशमिया जो हमेशा कंट्रोवर्सी में रहे है आज यानि 23 जुलाई को उनका बर्थडे हैं। वो आज एक फेमस म्यूजिक डायरेक्टर, सिंगर, एक्टर, टेलिवीजन प्रोड्यूसर, स्क्रिप्ट राइटर, फिल्म प्रोड्यूसर और डिस्ट्रीब्यू्टर के रूप में विख्यात हैं।

आशिक बनाया, झलक दिखला जा, ऐसे गानों को जब भी हम सुनते हैं तो इनकी धुन के साथ साथ झूमने लगते है। यह गीत अपने दौर के तो काफी हिट गाने थे परंतु अभी भी यह गाने लोगों की जुबान पर कायम है। इन गीतों को गाने वाले गायक और कोई नही जाने माने गायक कलाकार हिमेश रेशमिया है। हिमेश रेशमिया ने इसके अलावा काफी गाने गाए है जो काफी हिट साबित हुए है।

हिमेश रेशमिया का इतिहास

हिमेश रेशमिया का जन्म 23 जुलाई 1973 को गुजरात के डुंगर राजुला में हुआ। हिमेश रेशमिया का विवाह 21 वर्ष की आयु में कोमल से हुआ और उनका एक बेटा भी है। 12 सिंतबर 2016 को हिमेश और उनकी पत्नी कोमल के बीच आपसी सहमति से दोनों तलाक के लिए राजी हो गए। 11 मई 2018 को हिमेश ने अपनी काफी पुरानी दोस्त और अभिनेत्री सोनिया कपूर से दूसरी शादी कर ली।

हिमेश रेशमिया का फ़िल्मी दुनिया का सफ़र

हिमेश रेशमिया ना केवल गायक है बल्कि इसके अलावा वो संगीतकार, अभिनेता, म्यूजिक कंपोजर, फ़िल्म प्रोड्यूसर भी है। हिमेश रेशमिया के हिट गानों मे सबसे ज्यादा लोकप्रिय आशिक़ बनाया आपने, तेरा सुरूर, ज़रा झूम झूम, झलक दिखला जा, हुक्का बार, चकना चकना इत्यादि। हिमेश रेशमिया को उनके आशिक़ बनाया आपने गाने के लिए बेस्ट डेब्यू सिंगर के अवार्ड से नवाजा गया था औऱ वो हिंदी सिनेमा के पहले ऐसे सिंगर और म्यूजिक डायरेक्टर है जिन्हें डेब्यू गाने के लिए ही अवार्ड मिला हो।

2006 में हिमेश की म्यूजिक एलबम आप का सुरूर आयी थी उसके सारे गाने इतने हिट थे कि यह एल्बम आज भी इंडियन म्यूजिक इंडस्ट्री के इतिहास में सबसे ज्यादा बिकने वाला म्यूजिक एल्बम है। अपने कैरियर की शुरुआत हिमेश ने सलमान खान अभिनीत फिल्म प्यार किया तो डरना क्या से करी थी। एक अच्छे गायक होने के साथ हिमेश ने कई मशहूर फिल्मों में म्यूजिक भी दिया है। अब तक हिमेश 120 से ज्यादा फिल्मों में अपना संगीत दे चुके है जिनमे सलमान खान की सुपरहिट फिल्म तेरे नाम भी शामिल है इसके अलावा इस फेरहिस्त में अपने, बॉडीगॉर्ड, बोल बच्चन, चुप चुप के, दुल्हन हम ले जाएंगे, फुटपाथ, हमराज, हेलो ब्रदर, जोड़ी न.1, नमस्ते लंदन जैसे सुपरहिट फिल्में शामिल है। औऱ लगभग 700 से ज्यादा गाने गा चूके है।

गायकी औऱ संगीत के अलावा हिमेश फ़िल्मों में अभिनय भी कर चुके है। उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत आप का सुरूर से करी जो 2007 में आई थी। इसके अलावा वो कर्ज, रेडियो, कजरारे, दमादम, खिलाड़ी 786, अ न्यू लव स्टोरी, दा एक्सपोज़, तेरा सुरूर में भी अपनी अभिनय कला का दम दिखाया है।

हिमेश रेशमिया पहले ऐसे भारतीय गायक है जिन्होंने Wembley Arena और एम्स्टर्डम के Heinken म्यूजिक हाल में परफॉर्म किया था। 2006 के फ़िल्मफ़ेअर अवार्ड में हिमेश को बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के अवार्ड से नवाजा गया था उनके गाने आशिक बनाया आपने के लिए। इसके अलावा इस गाने के लिए उन्हें औऱ भी काफी अवार्ड मिले है जिनमे स्टार स्क्रीन अवार्ड, IIFA अवार्ड, ज़ी सिने अवार्ड शामिल है। उन्हें 13वे दादा साहेब फाल्के अकादमी अवार्ड्स में फ़िल्म खिलाडी 786 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए फाल्के बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के अवार्ड से नवाजा गया था।

इन सबके अलावा हिमेश ने ज़ी टीवी के प्रोग्राम सा रे गा मा पा चैलेंज में बतौर जज और मेंटर की भूमिका निभाई है। 2007 के शो में वो एक विजेता मेंटर थे। इसके अलावा वो स्टार प्लस के शो म्यूजिक का महा मुकाबला में टीम के कप्तान, मेंटर औऱ जज की भूमिका निभा चुके है। वो सहारा वन के म्यूजिक रियलिटी शो सुर क्षेत्र में भी जज का रोल अदा कर चूके है।

Read More :फिल्मों के बाद अब वेब सीरीज में नज़र आएंगी अनुष्का शर्मा, यह जाने नए प्रोजेक्ट के बारे में

अभी हाल में ही अप्रैल में हिमेश रेशमिया ने फिल्मी पर्दे पर अपनी वापसी की घोषणा कर दी है। हिमेश के मुताबिक वो में जहाँ रहूं नाम से फ़िल्म करने वाले है। इस फ़िल्म के टाइटल का नाम उन्हें अपने मशहूर गाने में जहाँ रहू जो उन्होंने नमस्ते लंदन में गाया था से मिला है। इसको मिलाकर वो कुल तीन फिल्मों में नजर आने वाले है जिनमे एक फ़िल्म का नाम दा एक्सपोज़ रिटर्न्स है जो उनकी 2014 में आयी फ़िल्म दा एक्सपोज़ का सीक्वल है और इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया है कि वो बहादुर सैनिक विष्णु श्रेष्ठा की बायोपिक बनाएंगे। यह फ़िल्म मौर्य एक्सप्रेस ट्रेन में लूटपाट के दौरान उनके द्वारा दिखाई गई बहादुरी पर बेस्ड है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com