सेहत

अगर सर्दियों में रहना चाहते है हेल्दी और फिट, तो अपनी डाइट में शामिल करे ये सूप आइटम्स

जानें सर्दियों में हेल्दी और फिट रखने वाले सूप आइटम्स के बारे में


सूप हमारे लिए कितने हेल्दी होते है ये शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है.  अगर हम सर्दियों की बात करे तो सर्दियों में सूप पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि सर्दियों में आपको गर्माहट की जरूरत होती है और सूप सर्दियों में आपको गर्माहट देने के लिए एक परफेक्ट चीज है. सूप में हमारे पास बहुत सी वैरायटी हैं जिसे आप अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकते हैं.  वैसे भी आपने देखा होगा कि सर्दियों के मौसम में बहुत सी सब्जियां और फल बाजारों में आसानी से मिल जाते है जिनके इस्तेमाल आप अपनी पसंद के हिसाब से सुप बनाने के लिए कर सकते हैं.  सूप हमें हेल्दी और फिट रखने के साथ साथ हमारे शरीर को एनर्जी भी देता है और साथ ही साथ हमें सर्दी-खांसी से भी बचाता है.  तो चलिए आज जानते है कुछ सूप आइटम्स के बारे में जिन्हे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते है.

 

चुकंदरः सर्दियों के मौसम में आपको बाजार में कही पर भी आसानी से चुकंदर मिल सकता है जिसमें आप लौकी, आलू, प्याज और टमाटर में मिलाकर स्वादिष्ट सूप बना सकते हैं इतना ही नहीं चुकंदर को आप सलाद के रूप में या फिर हलवा बना कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते है.  इसमें आयरन की भरपूर मात्रा में होती है. चुकंदर के सेवन से शरीर में कभी भी आयरन की कमी नहीं हो सकती.

 

और पढ़ें: इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्र में न ले जरूरत से ज्यादा विटामिन-सी, वरना झेलने पड़ेगे ये साइड इफेक्ट

 

 

बेबी कॉर्नः अगर अपने भी कभी बेबी कॉर्न की सब्जी खायी है तो शायद आपको पता होगा कि बेबी कॉर्न की सब्जी खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी होती है इतना ही नहीं आपको पता दें कि बेबी कॉर्न की सब्जी खाने में जितनी टेस्टी होती है उसे कई ज्यादा वो हमारे लिए हेल्दी होती है. अगर आपको सुप पीना पसंद है तो आप बेबी कॉर्न का सुप पी सकते हैं क्योकि बेबी कॉर्न का सूप लाइट होने के साथ साथ काफी ज्यादा यमी भी होता है. आप चाहे तो बेबी कॉर्न सूप के साथ मशरूम, गोभी और शिमला मिर्च मिलाकर एक स्वादिष्ट और हेल्दी सूप बना सकते है.

 

गाजरः वैसे तो गाजर आपको कभी भी सब्जी मंडी में मिल सकता है लेकिन वैसे गाजर एक मौसमी सब्जी है. ये आपको सर्दियों के मौसम में आसानी से मिल जाता है.  वैसे तो आप भी गाजर को ज्यादातर सलाद और हलवा के रूप में इस्तेमाल  करते होंगे. लेकिन आप चाहे तो गाजर को सूप के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योकि गाजर के सुप में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है इसलिए आपको सर्दियों में गाजर का सुप जरूर पीना चाहिए.

 

मेथीः मेथी, ये नाम सुन कर भला आपको ज्यादा अच्छा न लगे.  लेकिन मेथी एक ऐसी हरी सब्जी है जो अपने अंदर अनेक स्वास्थ्य लाभ समेटे हुए है. वैसे भी हम सभी लोग जानते है कि हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है. लेकिन अगर आप भी उन लोगों में से है जिन्हे पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद नहीं होता तो आप इनका सूप बना कर पी सकते हैं

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button