ये 5 healthy snacks भुला देगी, आपको बाहर के तले स्नैक्स खाना

0
56
healthy snacks

ये healthy snacks जो रखेंगे आपको सेहतमंद


कोरोना वायरस के चलते सारे देश को लॉकडाउन किया हुआ है और लोगों को घर में रहने के लिए कहा गया है। सभी लोग अपने घरो से वर्क फ्रॉम होम कर रहे है ऐसे में जब बाहर निकलना सुरक्षित नहीं है तो बाहर का खाना तो और भी जोखिम भरा हो सकता है। लेकिन घर पर काम करते वक्त आपको स्नैक्स की क्रेविंग होती ही हैं। तो ऐसे में आप कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स खा सकते है जो ना केवल आपको बाहर की चीजें खाने से रोकेगा बल्कि यह आपकी सेहत को भी बेहतर करने में मदद करेगा। आज हम आपको कुछ ऐसी healthy snacks के बारे में बतायेगे जो आप घर पर काम करते वक्त खा सकते हैं।
रोस्टेड चना: चना सबसे हेल्दी स्नैक्स में से एक है। भुने हुए चने में प्रोटीन, फाइबर और कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं।  1/2 कप चने में 5 ग्राम फाइबर और 10 ग्राम प्रोटीन होता है। ये आपके शरीर को अमीनो एसिड देते हैं साथ ही चने में मौजूद प्रोटीन बाकी बीन्स की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाला माना जाता है।
मिक्सड मिलेट भेल: फैट में कम और हेल्दी स्नैक्स के रूप में तैयार होने वाली यह मिलेट और रागी भेल पूरी आप सभी को खूब पसंद आएगी। आप इसे बड़ी ही आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं, खट्टा स्वाद देने के लिए इसमें नींबू के रस का इस्तेमाल किया गया है।

और पढ़ें: लॉकडाउन के कारण नहीं जा पा रहे जिम तो ये 5 चीजे जो करेंगे मदद आपको वजन घटाने में

नट्स: ड्राई फ्रूट्स एक बेस्ट हेल्दी स्नैक है। जिसे आप काम करते समय खा सकते है। ये आपके मेटाबॉलिज़्म को मजबूत करने में मदद करते हैं। और भूख को कंट्रोल करते हैं, क्योंकि इनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है।
ताजे फल: ताजे फल और सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए हर रूप में फायदेमंद होते हैं, चाहे आप इन्हें सलाद बनाकर खाएं, या जूस बनाएं। हर रोज आपको ताजे फलों का सेवन करना जरूरी हैं। इनमें विभिन्न विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं।
 
मखाने: अपने लोगो को व्रत के दिनों में मखाने कहते देखा होगा। यही मखाने स्नैक्स के तौर पर खाये जा सकते हैं। और मखाने आपको अलग अलग फ्लेवर में भी मिल जाते है और इन्हें खाने से एनर्जी भी मिलती है। हालांकि, नमकीन और चिप्स की तुलना में ये थोड़े महंगे आते हैं, लेकिन सेहत के लिए ये अच्छे रहते हैं।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com