सेहत

Healthy Sleep Habits: क्या आपको भी नहीं आती रात को नींद? तो जाने इसके कराण और उपाय

Healthy Sleep Habits: आखिर क्यों नहीं आती लोगो को रात में अच्छी नींद?


Healthy Sleep Habits: आज कल लोगो जा जीवन इतना भागदौड़ भरा हुआ है जिसमे नींद ना आना एक आम बात हो गए है। अगर आप भी चाहते है। अच्छी सेहत तो इसके जरूरी है की आप एक अच्छी और सुकून-भरी नींद ले। कम नींद लेने से सेहत को कई तरह से नुकसान होते है। नींद की कमी के कारण डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे का शिकार होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। इस लिए जरूरी है की आप रोज 7-9 घटे की नींद ले। ये आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

रात को नींद न आने के कारण

चिंता और मानसिक अवसाद: आज के समय में चिंता और मानसिक तनाव के कारण लोगो को नींद न आने का सबसे बड़ा कारण है। आज कल लोगो की ज़िन्दगी इतनी भागदौड़ भरी है की पूरा दिन निकल जाता है लेकिन उनकी टेंशन खत्म नहीं होती। कई लोग तो रात को सोते समय भी यही सोचते है की अभी ये काम करना तो बाकी रह गया।
 
चाय-कॉफी: अपने देखा होगा कुछ लोग चाय और कॉफ़ी के बहुत सौकीन होते है। और जैसा की आपको ये भी पता होगा की चाय और कॉफ़ी में कैफीन होता है और कैफीन को नींद का दुश्मन माना जाता है। बहुत ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी पीने से भी नींद कम आती है।
 
टीवी और इंटरनेट: अपने देखा होगा की आज कल लोग रात को बहुत देर तक ऑनलाइन रहते है। फिर उनको नींद नहीं आती और जब नींद आती है जब तक उठने का टाइम हो जाता है। जिसके कारण उनका दिनचर्या बिगड़ने जाता है। इसके लिए जरूरी है सोने से एक घटे पहले फ़ोन को खुद से दूर कर दे।
 
शराब और सिगरेट: शराब और सिगरेट पीने वालों में अक्सर नींद की समस्या पाई जाती है। अत्यधिक नशा करने और नशा न मिलने की वजह से भी नींद नहीं आती है। इसलिए जितना हो सके इन चीजों से दूर रहे।

और पढ़ें: क्या आपको भी वैक्सिंग कराने से लगता है डर? तो ये खास टिप्स है आपके लिए

अच्छी नींद के लिए क्या करे?

समय तय करें: भले ही आपका रुटीन कितना भी व्यस्त क्यों न हो लेकिन अच्छी नींद आए इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने सोने का एक समय निर्धारित करना चाहिए। शुरुआत में भले ही आपको थोड़ी दिक्कत होगी लेकिन नियमित रूप से एक निर्धारित समय पर अगर आप सोने की कोशिश करेंगे तो यह आपकी दिनचर्या में शामिल हो जाएगा।
डाइट: सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है। जिनको नींद नहीं आती उनके लिए यह नुस्खा बहुत कारगर है। इसके अलावा आप सोने  पहले चेरी, मेवे आदि का भी सेवन कर सकते हैं।
किताब पढ़ना: लेटने के बाद अगर 15 min तक आपको नींद नहीं आती है तो उठ जाएँ और कुछ ऐसा करें जिससे आप रिलैक्स महसूस करें, जैसे आप किताब पढ़ सकते है और अपने बचपन में ये कहावत तो सुनी ही होगी की किताब खोलते ही अपने आप नींद आने लगती है। आप अपनी पढते रहिए थोड़ी देर में नींद अपने आप आ जायेगी।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।