सेहत

Healthy Liver : ऐसे रखें अपने लिवर को हेल्दी, यह नुस्खे आएंगे काम

Healthy Liver : अपने लिवर को रखना है चुस्त, दुरुस्त और तंदुरुस्त तो अपनाएं ये उपाय


Highlights-

. आज विश्व लिवर दिवस मनाया जा रहा है।

. शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य में लिवर से संबंधित बीमारियों और स्थितियों को अधिक जागरूक बनाने के लिए हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे मनाया जाता है।

Healthy Liver : समय के साथ – साथ हमारी जीवनशैली भी बहुत तंग हो गई है। आजकल ऐसा कोई नहीं है जिसे हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या न हो। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि हम अपने हेल्थ का ध्यान रखें और इसके लिए जीवन में जागरूकता बहुत जरूरी है। इसी कड़ी में हर साल हेल्थ से जुड़े किसी न किसी दिन को मनाते हैं। आज विश्व लिवर दिवस मनाया जा रहा है।

शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य में लिवर से संबंधित बीमारियों और स्थितियों को अधिक जागरूक बनाने के लिए हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे मनाया जाता है। मेडिकल साइंस के मुताबिक मस्तिष्क के बाद लिवर इंसानी शरीर का सबसे बड़ा और कॉम्पलेक्स अंग होता है। लिवर शरीर के कई मुख्य कार्य करता है। यह पाचन और प्रतिरक्षा को सही तरीके से काम करने में मदद करता है।

आजकल खराब जीवनशैली, खराब खानपान, शराब का सेवन, मोटापा आदि से लिवर पर काफी नकारात्मक असर पड़ता है।

Read More- Egg Bad combination: अंडे के साथ इन चीजों को बिल्कुल न करें ट्राई हो सकता है  भारी नुकसान

इस वर्ल्ड लिवर डे जानें किस बातों का ख्याल रखकर और किन बातों का परहेज कर आप अपने लिवर को खतरनाक बीमारियों से बचा सकते हैं और स्वस्थ रख सकते हैं।

लिवर को स्वस्थ रखने के उपाय-

. जिस तरह से स्वस्थ शरीर के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लिवर के लिए भी पौष्टिक आहार लेना बहुत आवश्यक है। आप अपने आहार में हरे पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। हरी सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और ये शरीर में नेचुरल क्लींजिंग प्रोसेस को शुरू करने में मदद करती है।

. सब्जियों के अलावे अखरोट, एवोकाडो और जैतून का तेल का भी सेवन लिवर के लिए बहुत लाभकारी होता है।

. स्वस्थ लिवर के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। पानी का अधिक – से – अधिक सेवन करना लिवर के लिए बहुत लाभकारी होता है। पानी एक नेचुरल इंटॉक्सिकेटिंग एजेंट है और यह लिवर को शरीर से अपशिष्ट को निकालने में मदद करता है।

. अपने डाइट में फलों को खूब शामिल करें खासकर के विटामिन से भरपूर फलों को। खट्टे फलों का भी सेवन करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

Read More- Women Intimate Hygiene: इंटिमेट एरिया में जलन, गर्मियों में ऐसे करें केयर!

. स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन कम – से – कम 30 मिनट व्यायाम जरूर करें। शरीर में फैट की मात्रा कम होने से फैटी लिवर की समस्या नहीं होती है।

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए इन बातों से करें परहेज

. बहुत अधिक चॉकलेट, कैंडी और कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से बचें। बहुत अधिक रेड मीट के परहेज से बचें।

. सैचुरेटेड और ट्रांस फैट को अपने डाइट में कम से कम शामिल करें। उन्हें शरीर के लिए बैड फैट का दर्जा दिया गया है। इसमें तला – भूना खाना भी शामिल है।

. आजकल की दिनचर्या इतनी भागम – भाग वाली हो गई है कि समय की किल्लत सबके पास है और यही वजह है कि लोग समय बचाने के लिए प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैं। ये पदार्थ हमारे शरीर में शुगर लेवल को बढ़ाते हैं जो बहुत नुकसानदेह है।

. शराब का सेवन लिवर के लिए सबसे अधिक हानिकारक होता है। शराब एक डिहाइड्रेटिंग एजेंट के रूप में काम करती है, जिससे लिवर के लिए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना मुश्किल हो जाता है।

इस लिवर डे अपने लिवर का ख्याल रखने का प्रण ज़रूर लें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button