लाइफस्टाइल

Healthy Lifestyle: जापान के लोग जीते है दुनिया में सबसे लंबी उम्र, क्या ख़ास है उनके लाइफस्टाइल मे?

Healthy Lifestyle: जापान, सिंगापुर से लेकर इन सभी देशों के लोग जीते है सबसे लंबी उम्र, ख़ास टिप्स जो हमे उनके लाइफस्टाइल से सीखना चाहिए !


Highlights:

  • आज के समय पर हम सभी लोगों का लाइफस्टाइल है बेहद बिजी
  • जाने उन देशों के बारे में जहां के लोग जीते है दुनिया में सबसे लंबी उम्र

Healthy Lifestyle: आज के समय पर हम अभी लोगों का लाइफस्टाइल इतना ज्यादा बदल गया है कि हमारे पास खुद के लिए भी समय नहीं होता। जिसके कारण हम किसी भी तरह का खाना खा लेते है जैसे रात का बचा हुआ या फिर बाहर का। जिसका सीधा असर  हमारी हेल्थ पर पड़ता है और हम बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते है। जिसके कारण कई बार लोग  अपनी एवरेज लाइफ भी नहीं जी पाते है और समय से पहले मर जाते है लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश भी है जहां के  लोगों की एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी काफी ज्यादा होती है यानि कि वहां के लोग दूसरे देश के लोगों की तुलना में ज्यादा जीते है। तो चलिए आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही 10 देशों के बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही साथ हम आपको उन कारणों के बारे में भी बताएंगे जिनकी वजह से उन देशों के लोग ज्यादा जीते है। ये जानना हम सभी के लिए बेहद दिलचस्प होगा कि ये लोग किस तरह का लाइफस्टाइल अपनाते है जिसके लंबे  समय तक जीते है। जिन्हें हम भी अपने जीवन में शामिल कर लंबे समय तक जी सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते है उन देशों और वह के लाइफस्टाइल के बारे में।

Healthy Lifestyle
Healthy Lifestyle

जापान: जापान के लोगों की एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी 85 साल है। बता दें कि  WHO के रिकॉर्ड्स के अनुसार अधिकांश जापान के लोग 75 साल तक पूरी तरह स्वस्थ रहते हैं। वहां की पारंपरिक जापानी डाइट के कारण वहां के लोग की सामान्य बीमारियों से मृत्यु की दर भी सबसे ज्यादा कम होती है। जापान में 72 फीसदी अनाज का सेवन होता है वहां केवल 25 फीसदी ही चीनी खाई जाती है।

सिंगापुर: सिंगापुर भी एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी के मामले में दुनिया के शीर्ष देशों में से एक है। सिंगापुर के लोगों की औसतन आयु 85 साल होती है। WHO की रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले तीन दशकों में सिंगापुर ने अपने जीवन प्रत्याशा में 10 साल की वृद्धि देखी है। जबकि वयस्क मोटापा लगभग 11 प्रतिशत तक गिर गया है। जो की कई सारे श्चिमी देशों की तुलना में बहुत कम है।

Healthy Lifestyle
Healthy Lifestyle

ग्रीस: बता दें कि ग्रीस के इस आइलैंड के ज्यादातर लोग 90 साल तक जीवित रहते हैं। उनकी लम्बी आयु का मुख्य कारण उनका कोई चिंता न लेना और सोशलाइजिंग भी इसका एक कारण हो सकता है, वही कुछ एक्सपर्ट्स मेडिटेरियन डाइट को उनकी लम्बी आयु का कारण मानते है। ग्रीस के शुद्ध मेडिटेरियन डाइट की दिलचस्प बात यह है कि इसमें लगभग 120 प्रकार के साग शामिल हैं।

कोस्टा रिका का निकोया: कोस्टा रिका का निकोया एक ऐसा स्थान है जहां के लोग 90 साल की आयु तक स्वस्थ जीवन जीते है। यहां 90 साल तक जीवन जीने का मौका चार गुना से ज्यादा होता है। यहां के लोगों का इतना लम्बा जीवन जीने का मुख्य कारण वहां की शांति और एकांत है। एक्सपर्ट्स के अनुसार वहां के लोग अच्छी डाइट कंज्यूम करते हैं वो अपनी डाइट में ब्लैक बीन्स, कॉर्न टॉर्टिला, स्क्वैश और ट्रॉपिकल फ्रूट्स शामिल करते है।

Read More –भारत सरकार जल्द दे सकती है एंटी-कोविड पिल्स को मंजूरी, अब घर पर ही ठीक हो सकेंगे मरीज

हांग-कांग: हांग-कांग का नाम भी उन देशों में शामिल होता है जहां के लोग सबसे लंबे समय तक जीते रहते हैं। हालांकि इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि लंबी उम्र का ये फिनोमेनन विशेष रूप से हांगकांग की महिलाओं में ज्यादा देखने को मिला है। यहां की महिलाएं दुनिया भर की और महिलाओं की तुलना में ज्यादा जीती है। एक्सपर्ट कहते है कि इसका मुख्य कारण है सुबह की सैर और कसरत की परंपरा।

मोनाको: ये बात तो आप भी जानते होंगे कि मोनाको सबसे ज्यादा आबादी वाला और दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है, लेकिन उसके बाद भी यहां के लोगों की एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी दूसरे देशों की तुलना में अच्छी है। एक्सपेक्टेंसी के अनुसार यहां के लोगों की लम्बी उम्र तक जीने का मुख्य कारण हेल्दी मेडिटेरियन डाइट और हेल्थकेयर सिस्टम है।

Healthy Lifestyle

सार्डिनिया: सार्डिनिया में दुनिया के सबसे ज्यादा लम्बी उम्र तक जीवित रहने वाले पुरुष मिलेंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार सार्डिनिया में चरवाहा समुदाय के लोग काफी लंबी उम्र तक जीते है। इसका मुख्य कारण उनकी डाइट होती है। उनकी डाइट में सोरडो ब्रेड, बीन्स और एक विशेष प्रकार की शराब शामिल होती है।

Read More- Can pregnant women get covid vaccine: जाने क्या गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए

आइसलैंड: आइसलैंड में एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी 83 साल है एक्सपेक्टेंसी के अनुसार इसका मुख्य कारण फिश डाइट है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होती है।

ग्वेर्नसे: ग्वेर्नसे इंग्लिश चैनल का दूसरा सबसे बड़ा आईलैंड है। ग्वेर्नसे की एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी और देशों की तुलना में काफी ज्यादा होती है। बता दें कि ग्वेर्नसे को दुनिया की छठी सबसे अमीर जगह के तौर पर भी जाना जाता है और यहां के लोगों का जीवन स्तर काफी ज्यादा हाई है।

कैलिफोर्निया: आपको बता दें कि कैलिफोर्निया में लोमा लिंडा शहर में अमेरिका की लांगेस्ट लिविंग पॉपुलेशन रहती है। यहां के लोग आस्था, धर्म और सिद्धांत में अटूट विश्वास है। यहां के ज्यादातर लोग निवासी सेवेंथ डे एडवेंटिस्ट चर्च के सदस्य हैं माना जाता है इस धर्म को मानने वाले लोग बाकी हिस्सों के लोगों की तुलना में चार से सात साल ज्यादा जीते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com
Back to top button