सेहत

अगर आप भी इन चीजों को अवाइड कर रहे थे तो अब जानिए फायदे

फैटी दिखनी वाली चीजें भी सेहतमंद होती है.


हमारे आसपास कई लोग ऐसे होते हैं जो खाने के मामले में बहुत कॉन्सेस होते हैं. वह कहीं  बाहर घूमने तो जाते हैं लेकिन वहां से कुछ खाकर नहीं आते. घर में भी वह कई चीजों को अवॉइड करते हैं. मसलन तेल मसाले वाली चीजों के साथ फास्ट फूड को भी नहीं खाते हैं.  कुछ चीजों तो ऐसी हैं जिनको हम यह सोचकर नहीं खाते हैं कि वह शरीर के लिए हानिकारक है. लेकिन अगर हम इन चीजों का सेवन सही रुप से करें तो यह हमें फायदा देती हैं. तो चलिए आज आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं.

रेड मीट

आपने हमेशा सुना होगा कि रेड मीट सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे केलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इसमें फैट ज्यादा जाता है. खाने के बाद तो कई लोगों का बीपी भी बढ़ता है. लेकिन आपको पता है अगर ज्यादा चिकनाई की जगह कम फैट वाला रेड मीट खाया जाए तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमद है. इसमें प्रोटीन, ओमेग-3 फैटी एसिड, विटामिन B12, जिंक और आयरन पाया जाता है.

और पढ़ें: ज्यादा अंडे का सेवन आपको बना सकता है डायबिटीज का मरीज

पास्ता

कई लोगों को आपने देखा होगा वह फास्ट से बहुत देर भागते हैं उन्हें लगता है इससे  मोटापा बढ़ने लगता है. लेकिन अगर पास्ता के बारे में ऐसा सोचते हैं तो अगली बार खाने से पहले इन सारी बातों को थोड़ी देर के लिए दिमाग से दूर कर दें. पास्ता में फैट और नमक कम पाया जाता है. लेकिन फास्ट फूड दुकानों में  सॉस डालने से इसमें नमक और फैट की मात्रा  बढ़ जाती है. लेकिन अगर आप इसे ऑलिव ऑयल में पनीर डालकर बनाएं तो यह कभी सेहतमंद होता है.

चॉकलेट

कुछ लोग चॉकलेट को इसलिए अवाइड करते हैं ताकि वह मोटे न हो जाएं. लेकिन आपको पता है चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होता है जो सैल डैमेज से बचाता है. इतना ही नही बीपी को भी कम करने में कारगर है. डार्क चॉकलेट खाने से शुगर की मात्रा कम हो जाती है.

कॉफी

ऐसा माना जाता है कि ब्लैक कॉफी काफी फायदेमंद है. एक अध्यन में ऐसा पाया गया है कि कॉफी पीने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है. बाकी ज्यादा अति तो किसी भी चीज की शरीर को हानि पहुंचाती हैं तो कॉफी के साथ भी ऐसा ही हैं. ज्यादा सेवन से पेट खराब हो जाता है.

पॉपकॉर्न

जब भी आप मूवी देखने जाते है. पॉनकोर्न तो ऑर्डर कर ही देते हैं. पॉपकोर्न फाइबर से भरपूर होता है. इसमें विटामिन B, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. जो सेल डैमेज होने से बचाता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button