अगर आप भी अपने शरीर को बनाना चाहते है स्वस्थ, तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

0
65
protein diet
ऑर्गेनिक फ़ूड

स्वास्थ्य और वजन को संतुलित रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें


अगर आप हमेशा एक हेल्दी लाइफस्टाइल चाहते है तो आपको इसके लिए एक हेल्दी फूड डाइट प्लान अपनाना चाहिए. खुद को स्वास्थ्य और हेल्दी रखने के लिए आपको अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए. और सही खान-पान अपनाना चाहिए. क्योंकि इससे न तो आपका वजन बढ़ता है और न ही आप जल्दी रोगों की चपेट में नहीं आते. अगर आप चाहो तो अपनी डाइट में सब्जियों के साथ साथ आप सलाद और सूप को भी शामिल कर सकते है. इसके अलावा आप जितना हो सकें बाहर के खाने से बचें. बेसन और मेदे की जगह आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा साबूत अनाज को शामिल कर सकते है. इतना ही नहीं आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए वसा, पानी, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की आवश्यकता होती है. इन सब कमियों को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में ये चीजें शामिल कर सकते है.

फल और सब्जियों का सेवन: आज के समय में लोगों का लाइफस्टाइल पहले से काफी ज्यादा बदल गया है. आज के समय में लोग फास्ट फूड और पैकेज्ड फूड खाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. लेकिन ये हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होते हैं. इसलिए आपको इनकी जगह ताजे फल और सब्जियों का सेवन कर सकते है. क्योकि ये सभी चीजें पौष्टिकता से भरपूर होते है और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते है.

ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करें: ड्राई फ्रूट्स खाने में जितने स्वादिष्ट होते है वो हमारे शरीर के लिए भी उतने ही ज्यादा फायदेमंद होते है. ड्राई फ्रूट्स हमारे लिए एक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है. ये बहुत तरह को बीमारियों से लड़ने के लिए हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करते है. आप अपनी डेली डाइट में बादाम, काजू, किशमिश और पिस्ता इन चीजों को शामिल कर सकते है.

और पढ़ें: जाने क्यों 40 की उम्र के बाद बेहद जरूरी होता है अधिक न्यूट्रीशन

दाल का सेवन: आपको अपनी डेली डाइट में दालों को जरूर शामिल करना चाहिए। आप अपनी डाइट में अरहर, मसूर, चना, मूंग, ये सारी दालों को शामिल कर सकते है. क्योंकि दालों में प्रोटीन, मिनरल्स और पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हम सभी लोगों को बीमारियों से बचने में मदद करता है.

चीनी और नमक: अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल चाहते है. तो आपको अपने आहार में चीनी और नमक का जितना हो सकता है कम प्रयोग करना चाहिए. क्योंकि इनका ज्यादा सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. खास कर डायबिटीज के रोगियों के लिए तो चीनी जहर के समान होता है.

घर का खाना: घर का बना खाना जितना ज्यादा शुद्ध होता है उससे कई ज्यादा गुना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं ये आपके शरीर को फिट और हेल्दी रखने में भी बेहद फायदेमंद होता है. जबकि बाहर का खाना आपको कभी भी बीमार कर सकता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com