सेहत

सर्दियों के मौसम में खाली पेट ये 5 चीजें खाने से मिलता है जबरदस्त फायदा

सर्दियों में ये 5 चीजे देती है जबरदस्त जादुई फायदे


सर्दियों के मौसम में हम सभी का हमेशा कुछ न कुछ गर्मागर्म खाने का मन करता है. जिसके कारण इस मौसम में तली भुनी चीजों का सेवन भी बढ़ जाता है. जिसके बाद हमें पेट से जुडी कई तरह की दिक्कते होने लगती हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बातएंगे, जिन्हे सर्दियों में खाली पेट खाने से बहुत फायदे मिलता है. इतना ही नहीं ये चीजें हमें दिन भर एनर्जी भी देती हैं, और शरीर को गर्म और स्वस्थ रखती हैं. साथ ही साथ हमारे वजन को भी कंट्रोल करती हैं. तो चलिए जानते है इन 5 चीजों के बारे में.

गुनगुना पानी और शहद: सर्दियों के मौसम में आपको अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी और शहद के साथ करनी चाहिए. क्योकि शहद मिनरल्स, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स और एंजाइम से भरपूर होता है। ये चीजें हमारी आंतों को साफ रखती हैं.  गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से सारे विषाक्त पदार्थ आपके शरीर से बाहर निकल जाते हैं. इतना ही नहीं ये आपके वजन को भी कंट्रोल करता है.

और पढ़ें: ठंड में घर की रसोई में पाएं जाने वाले सामान से करें अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉग

Almonds Benefits

भीगे हुए बादाम: बादाम हमारे लिए कितने फायदेमंद होते है ये बात तो हम सभी लोग जानते है. बादाम में मैंगनीज, विटामिन E, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड आदि पाए जाते है. बादाम को हमेशा रात में भिगोकर सुबह खाना चाहिए. क्योकि बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है. इसलिए बादाम को रात को भिगो देना चाहिए जिसके बाद सुबह छिलके आसानी से निकल जाते हैं.

मेवा: सुबह उठते ही नाश्ता करने से पहले एक मुट्ठी मेवा या ड्राइड फ्रूट खाने से पेट सही रहता है.  साथ ही साथ ये हमारी पाचन शक्ति में भी सुधार करता है. आप चाहे तो अपनी डेली डाइट में किशमिश, बादाम और पिस्ता शामिल कर सकते हैं. लेकिन एक बात हमेशा याद रखे की इससे बहुत ज्यादा मात्रा में ना खाएं वरना इससे आपकी बॉडी पर रैशेज हो सकते हैं.

ओटमील: अगर हम ब्रेकफास्ट की बात करें तो ओटमील से अच्छा और कुछ नहीं हो सकता. अगर आपका मन कम कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपुर कुछ खाना चाहते हैं तो आप ओटमील को टॉय कर सकते है.  ओटमील आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. और आपकी आंतों को स्वस्थ रखता है.  इतना ही नहीं ओटमील खाने से बहुत देर तक भूख नहीं लगती है जिसके कारण आपका वजन कंट्रोल में रहता है.

पपीता: पपीता पेट के लिए काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है. पपीता पेट की कई दिक्कतों को दूर करता है. खाली पेट खाने के लिए पपीता एक सुपरफूड माना जाता है. पपीता आपको हर मौसम में और हर जगह आसानी से मिल जाता है. आप चाहे तो इससे अपने ब्रेकफास्ट में ऐड कर सकते हैं. पपीता दिल की बीमारियों को दूर करता है साथ ही साथ वजन भी घटाता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button