Health trends: साल 2019 में स्वास्थ्य से जुड़ें वो टॉपिक्स जो चर्चा का विषय बने रहें

0
43
health trends

Health trends: 2019 के टॉप हेल्थ ट्रैंड्स


Health trends: 2019 एक ऐसा साल रहा जब रहा हमने स्वास्थ्य के सम्बंधित कई ऐसे टॉपिक्स पर बात की जिसकी वजह से कुछ नई तकनीक का उपयोग होना शुरू हुआ।  बहुत से लोग स्थायी जीवन शैली के बारे में अधिक जागरूक हो गए और कई उत्पादों ने लोकप्रियता हासिल की। आइये जानते है साल 2019 में स्वास्थ्य से जुड़ें वो टॉपिक्स जो चर्चा का विषय बने रहें –

मासिक धर्म कप (Menstrual Cup)

अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइटों ने 2019 में घोषणा की कि मासिक धर्म कप अब कई ब्रांडों ने बनाना शुरू कर दिया हैं। यह अब महिलाओं के लिए बहुत सस्ते दामों पर उपलब्ध हैं। इसमें कई भारतीय ब्रांड भी शामिल है। सैनिटरी पैड और टैम्पोन जैसे प्लास्टिक उत्पादों के मुकाबले अधिक सुरक्षित विकल्प अब महिलाओं के लिए अधिक आकर्षक और अच्छी जीवन शैली का विकल्प दे रहे हैं।

कीटो  डाइट (Keto diet)

सीएनएन राउंडअप के अनुसार, इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा खोजा जजाने वाला टॉपिक था  – “लो-कार्ब, हाई-फैट डाइट यानि केटो डाइट ” .ये डाइट आपको स्वास्थ्य बनाने में आपको मदद करते हैं।

जलवायु परिवर्तन के स्वास्थ्य प्रभाव (health effects of climate change)

अध्ययनों के अनुसार, जलवायु परिवर्तन हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। जलवायु परिवर्तन के कारण भारत में बच्चे को दुष्प्रभावों झेलने पड़ते है जैसे कमजोरी आना, संक्रामक रोगों में वृद्धि आदि। 1980 के दशक की शुरुआत से, भारत में हैजा फैलाने वाले विब्रियो बैक्टीरिया के लिए क्लिमैटिक उपयुक्तता 3 प्रतिशत प्रति वर्ष बढ़ रही है।

और पढ़ें: इस साल के ये हैं सबसे बेहतरीन लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन, जानें इनके बारे में

पीसीओएस (PCOS)

2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि 5 में से हर एक भारतीय महिला पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम से पीड़ित होती है। पीसीओएस का इलाज आहार, व्यायाम और हार्मोनल थेरेपी से संभव हैं।

मानसिक स्वास्थ्य संघर्ष (mental health struggles)

भारत के मानसिक स्वास्थ्य संकट पर साल 2019 में ध्यान देना शुरू हो गया। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, भारत एक अनियंत्रित मानसिक स्वास्थ्य संकट के दौर से गुजर रहा है, जिसमे 6 भारतीयों में से हर 1 प्रभावित होता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com