लाइफस्टाइल

जाने लंबे समय तक काम करने से आपको हो सकती है ये स्वास्थ्य समस्याएं, ऐसे रखें खुद को फिट और ऊर्जावान

जाने लंबे समय तक काम करने से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में


पिछले साल से फैला कोरोना वायरस आज भी रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जिसके कारण आज के समय पर ज्यादातर चीजें ऑनलाइन कर दी गई है। कोरोना वायरस के कारण ही सुरक्षा की दृष्टि से ज्यादातर ऑफिसों ने भी अपने ऑफिस के लोगों को घर से काम करने की सहूलियत दे दी। आमतौर पर लोगों को ऑफिस में सात या फिर आठ घंटे काम करना होता है लेकिन कोरोना वायरस के दौर में आज लोगों को वर्क फ्रॉम होम के दौरान ज्यादा देर तक काम करना पड़ रहा है? अगर हां, तो इसके कारण आपके स्वास्थ्य को कई तरह की समस्याएं हो सकती है। आपको बता दें कि लंबे समय तक ऑफिस का काम करते रहने से आपका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। तो चलिए आज हम आपको इन समस्याओं से दूर रखने के लिए कुछ टिप्स देने वाले है तो चलिए विस्तार से जानते है इसके बारे में।

लेते रहें छोटे छोटे ब्रेक: आपको बता दें कि स्वास्थ्य संगठन के अनुसार आपको हमेशा काम के बीच बीच में छोटे छोटे ब्रेक लेने चाहिए। आपको हमेशा काम के दौरान हर 30 मिनट में छोटा सा ब्रेक लेना चाहिए। आपको बता दें कि लम्बे समय तक बैठे रहने से हमारा शरीर गतिहीन हो जाता है जिसके कारण हमको  कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं लम्बे समय तक बैठे रहने से मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, रक्तचाप जैसी कई समस्याएं होने लगती है

और पढ़ें: International Dog Day 2021: जाने क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल डॉग डे, साथ ही जाने डॉग पालने के फायदे

मौत का खतरा: आपको बता दें कि इसी साल मई में विश्व स्वास्थ्य संगठन और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने लम्बे समय तक काम करने वाले लोगों को आगाह किया था। इन स्वास्थ्य संगठन के अनुसार जो लोग दिन में बहुत ज्यादा काम करते है उनमें स्ट्रोक और हृदय रोगों से होने वाली मौत का खतरा आम लोगों की तुलना में 29 प्रतिशत तक अधिक होता है, इस लिए आपको बहुत देर तक काम करने से बचना चाहिए। इन स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हृदय रोग के 37 अध्ययनों में 7.68 लाख और स्ट्रोक के 22 अध्ययनों में 8.39 लाख से अधिक प्रतिभागियों को शामिल करके यह अध्ययन किया गया था।

वर्कआउट: आपको बता दें कि लम्बे समय तक डेस्क पर काम करने और बैठे रहने से मांसपेशियां शिथिल होने लगती हैं, जिसके कारण लोगों को काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस लिए आपको रोजाना वर्कआउट करना चाहिए। आप वो सभी व्यायाम और योगासन कर सकते है जिन्हे आराम से घर पर रह कर किया जा सकता है। इतना ही नहीं आप चाहे तो वर्कआउट के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।