सॉफ्टड्रिंक पीना कहीं आपके लिए जानलेवा साबित न हो जाये 

0
soft drink

सॉफ्टड्रिंक से होगा शरीर में भारी नुकसान


सॉफ्टड्रिंक या कोल्डड्रिंक पीना किसे पसंद नहीं होता ,चाहे मेहमान नवाज़ी हो या दोस्तों के साथ बैठ कर गप्पशप  मारना हो ,कोल्डड्रिंक हमेशा ही मेन्यू में शामिल होती है .पर क्या आप जानते है की सोल्फड्रिंक आपके शरीर को कम ही समय में कितना नुक्सान पहुँचाती है?

अब सॉफ्टड्रिंक  से जल्दी  पाए  छुटकारा

युवा वर्ग में कोल्डड्रिंक पीने वालो की संख्या काफी अधिक है .कोल्ड्रिंक शरीर को नुकसान पहुंचाने के साथ साथ कई तरह की बीमारियों को भी जन्म देती है  कम ही समय में कोल्ड्रिंक के लगातार सेवन से स्वास्थ सम्बन्धी समस्या बढ़ने लगती है जिसमे शुगर और मोटापे की दिक्कतें ज्यादा देखने को मिलती है एक कैन कोल्ड्रिंक पीने से 400 कैलोरी बढ़ती है जो शरीर को मोटा करने के लिए नियमित है

सॉफ्टड्रिंक बड़ा सकती है मोटापा

एक बोतल सॉफ्टड्रिंक में कई चम्मच शक्कर के होते है यदि आप एक गिलास सॉफ्टड्रिंक का  करते है तो इसका मतलब है की आपने कई चम्मच शक्कर का सेवन किया है कोल्डड्रिंक में मौजूद फास्फोरिक एसिड के कारण शक्कर  के स्वाद का अधिक  पता नहीं चलता ,लेकिन इतनी अधिक मात्रा में शक्कर खाने के तुरंन्त बाद ही शरीर में बुरा असर होना प्रारम्भ हो जाता है कोल्ड्रिंक पीने पर आपका लिवर इस शुगर को वसा के रूप में संग्रहित कर लेता है, जिससे आपका वजन भी तेजी से बढ़ता है और अनावश्यक फैट शरीर में जमा होता रहता  है. यह आपको हृदय रोग एवं टाइप 2 डाइबिटीज और कैंसर का शि‍कार बना सकता है.

हड्डियों को होगा खतरा

रोजाना सॉफ्टड्रिंक के सेवन से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है जो  हड्डियो को  कमज़ोर करना शुरू कर देती है कैफीन युक्त सॉफ्टड्रिंक के प्रयोग के बाद जब आप मल त्याग करते है  तो हड्डियों को सुरक्षित करने वाले कैल्शियम मैग्नीशियम जिंक भी शरीर से बाहर निकल जाते है जो शरीर को कंजर बना देते है कोल्ड्रिंक पीने पर आपका लिवर इस शुगर को वसा के रूप में संग्रहित कर लेता है, जिससे आपका वजन भी तेजी से बढ़ता है और अनावश्यक फैट शरीर में जमा होता है. यह आपको हृदय रोग एवं टाइप 2 डाइबिटीज और कैंसर का शि‍कार बना सकता है.
यदि आप भी सॉफ्टड्रिंक का प्रयोग करते है और लगातार कोल्ड्रिंक के सेवन से आपने बिमारियों को न्योता दे दिया है तो आज ही सॉफ्टड्रिंक को अपनी फ़ूड मेनू से निकाल कर किसी पौष्टिक तत्व से बदल दीजिये
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here