जानकर हो जायेंगे हैरान ये भी हो सकते है सिरके के फायदे

0
31

आज तक आपने सिरके का इस्तेमाल पने अचार , चाऊमीन जैसी चीज़ो में किया है. लेकिन आपको बता दे की इसका इस्तेमाल रसोई से हटकर विभिन्न चीज़ो को सुन्दर एवं बेहतरीन बनाने में भी कर सकते है. यहाँ पर हम कुछ ऐसे ही नुस्खों की बात करने वाले है जो सिरके के इस्तेमाल करने के विस्तार को और बढ़ा  देगी.

आइये जानते है सिरके के फायदे –

जिद्दी दाग हटाने में सहायक –

अक्सर हमारे कपड़ो में पसीने  की वजह से दाग पड़ जाते और ज़्यादातर दाग हलके रंग के कपड़ो में पाए जाते है. इन दागो से छुटकारा पाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते है. सिरके को आप स्प्रे करने वाली बोतल में डाल ले. और उससे वहा छिड़के जहाँ दाग है और फिर उसे अच्छी तरह से धो ले. ऐसे में आपके कपड़ो पर लगा दाग गायब हो जायेगा.

फूलो में ताज़गी बनाये रखने के लिए –

फूलो में ताज़गी का अहसास बनाये रखने के लिए आप सिरके का उपयोग कर सकते है. अगर घर के फूलदान में फूलो में ताज़गी बनाये रखना है  तो उसमे 1  चम्मच सिरका डाल दे. ऐसा करने से फूलो में ज़्यादा देर तक ताज़गी का अनुभव बना रहेगा.

चीटियों को दूर भगाने में –

क्या आपको पता है की एक नार्मल सिरका चीटियों को दूर भगाने में भी सहायक हो सकता है ? हम आपको बता दे की नार्मल पानी जैसा दिखने वाला सिरका चीटियों को दूर भगाने में सहायक हो सकता है.चीटियों को मारने व भगाने के लिए सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिला दे और उसे वहा  छिड़के जहाँ चीटियों का जाल है ऐसा करने से चीटिया खुदबखुद भाग जायेंगी.

बालो को चमकदार बनाने के लिए –

बालो को चमकदार बनाये रखने के लिए आप एक मग पानी में आधे चम्मच सिरके को मिला ले और बालो पर उपयोग करें।  उपयोग करने के बाद  आपको  बाल बेहद चमकदार दिखाई देंगे  . हो सकता है कुछ पल के लिए सिरके का प्रयोग बालो में महक छोड़ दे. लेकिन कुछ समय बाद आपको आपके बालो में इसका असर काफी अच्छा दिखाई देने लगेगा.

फर्श और फ्रिज की सफाई –

आपको जानकार आश्चर्य होगा की एक साधारण पानी और सिरके का घोल कैसे फर्श को साफ़ रख सकता है  ये फर्श को साफ़ रखने में काफी सहायक होता है. लेकिन सिरके का इस्तेमाल आप संगमरमर या ग्रेनाइट पत्थर पर ना करे. गर्मियों में अक्सर सब्ज़िया खराब हो जाती है ऐसे में बदबू को हटाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments