हरी मिर्ची खाने के ये हैं 5 हेल्थ बेनेफिट्स, जो कर देंगे आपको दंग!

0
592
हरी मिर्ची

क्या आप भी हैं हरी मिर्च खाने के दीवाने, तो जानिये उनके फायदे


इस भाग-दौड़ की लाइफ में लोग फास्टफूड को ही तवज्जो दे रहे हैं। फास्टफूड के ट्रेंड में हर चीज में लाल मिर्च ही उपयोग करते हैं। जबकि लाल मिर्च हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह है और हमारे शरीर में जहर का काम करती है।

हरी मिर्ची
हरी मिर्ची

चलिए आज हम आपको हरी मिर्च खाने के 5 फायदे बता रहे हैं :-

काफी मात्रा में होता है विटामिन: हरी मिर्च हमारे स्वाद में सिर्फ तीखे की कमी को ही पूरा नहीं करती, बल्कि इसमें भारी मात्रा में विटामिन भी मौजूद होते हैं। हरी मिर्च में विटामिन-ए और विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद: वैसे तो हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते ही हैं। साथ ही हरी मिर्च खाने से आंखों की रोशनी भी तेज होती है। हमेशा कोशिश करें कि जो भी आप खाना बनाएं और खाने में लाल मिर्च को शामिल करने के बजाय हरी मिर्च का इस्तेमाल करें।

•पोषक तत्वों से है भरपूर: हरी मिर्च में सिर्फ विटामिन्स ही नहीं बल्कि अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हरी मिर्च में विटामिन- ए, बी6, विटामिन-सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी शामिल होते हैं।

Also Read: ओट्स या कॉर्न फलैक्स: कौन-सा है बेहतर ब्रेकफास्टफ दिन के शुरुआत के लिए?

• पाचन क्रिया में सहायक: लाल मिर्च या कई तरह के चटपते मसाले और फास्टफूड जैसी चीजें हमारी पाचन क्रिया को सीधे तौर पर काफी प्रभावित करते हैं। जबकि हरी मिर्च खाने से हमारी पाचन क्रिया और हमारा पेट साफ़ रहता है। साथ ही ये सुचारू रूप से काम भी करती है।

पाएं तनाव रहित जीवन: हरी मिर्च खाने से तनाव और चिंता होने के चांसेस ना के बराबर रहते हैं। एक नई स्टडी के मुताबिक हरी मिर्च का सेवन करने से हमारे मस्तिष्क में एंडोर्फिन नामक हार्मोन का संचार होता है। जिससे हमारा मूड काफी हद तक फ्रेश रहता है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in