स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है नीली चाय का सेवन

0
45
blue tea

जाने नीली चाय से जुड़ी यह कुछ ख़ास बातें


नीली चाय को ब्लू टी भी कहते है और ये सेहत के लिए उतनी ही लाभकारी होती है जितनी अन्य फ़ायदेमंद हर्बल टी .इस चाय में बटरफ़्लाई पिकफ्लावर को उबाल कर इसे बनाया जाता है.

चाय के कई प्रकार है जैसे की – ग्रीन टी ,ब्लैक टी आदि काफी समय से बहुत लोकप्रिय है.लेकिन क्या आप यह जानते है की चाय का एक और रूप है जो की नीले रंग का होता है.यदि आप इसे प्रतिदिन  पिएंगे  तो एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसे समस्याओ से बचे रहेंगे.

      अब जाने नीली चाय पीने के स्वास्थ्य लाभ

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है  

चाय  में भरपूर मात्रा में  एंटी ऑक्सीडेंट्स होते है इसमे मौजूद बायो कंपाउंड  शरीर  मे से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करते है और सेहत के लिएफ़ायदेमंद होते है  .

बालो त्वचा के लिए लाभकारी 

बाल टूट रहे है, घने नहीं है या फिर बाल रूखे बेजान नज़र आते है तो ब्लू टी का सेवन करे .ये बालो के साथ साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होते है.इसमे मौजूद विटामिन्स  और मिनरल्स बालो और त्वचा के लिए अच्छे होते है. त्वचा को जंवा और बालो  को घाना एवं खूबसूरत बनाये रखने के लिएब्लू टी का सेवन काफी फ़ायदेमंद होता है.

यहाँ भी पढ़े: World Laughter Day 2019: तनावमुक्त जीवन जीने के लिए ज़रूरी है हँसी

         ऊर्जा देती है  

इसमे मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और इसकी महक शरीर को दिन भर ऊर्जावान बनाये रखने के लिए काफी होती है.रोज़ाना एक कप ब्लू टी पीने सेथकान महसूस नहीं होती.

एंटी डायबिटिक गुण से भरपूर 

ब्लू टी का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल का स्तर नियंत्रित बना रहता है जिससे की आपको डॉयबिटीज़ की समस्या उत्पन्न नहीं होती. रोज़ाना ब्लू टी का सेवन करने से भूख भी कम लगती है  .

नहीं होता एंग्जायटी और डिप्रेशन 

ब्लू टी मे मौजूद एमिनो एसिड सेहत के लिए लाभकारी होता है.ये एंग्जायटी और डिप्रेशन को कम करते है और तनाव को दूर रखने में  मदद करता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in