ख़जूर रखेगा आपकी सेहत का ख़ास ख्याल 

0
62
dates-one world news

ख़जूर को करें अपनी डाइट में शामिल,मिलेंगे ये फायदे


स्वस्थ और तंदरुस्त रहने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते,चाहे वो कड़वे करेले का जूस हो या कोई बेस्वाद दवाई का सेवन करना. लेकिन आप जान कर हैरान हो जायेंगे कि स्वाद से भरपूर ख़जूर भी आपको सेहत सम्बन्धी कई फायदे दे सकता है.

त्वचा और बालो के लिए हैं लाभकारी

ख़जूर में कई सारे प्रोटीन के साथ विटामिन भी मौजूद होते हैं जो की शरीर में कई प्रकार से लाभ पंहुचा सकते हैं.ख़जूर में विटामिन B-5 की मात्रा भरपूर होती है जो त्वचा के लचीलेपन को बरकरार रखता है. साथ ही साथ विटामिन B-5 से दो मुँहे बालो की समस्या भी दूर हो जाती है.

यहाँ भी पढ़े:गर्मी में छाछ पीना है जरुरी ,यहाँ जाने क्यों ?

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हैं काफी लाभदायी

आयरन से भरपूर खजूर हर गर्भवती महिला और उसके होने वाले बच्चे के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व यूटेरस यानी की गर्भाशय की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. गर्भवती महिलाएं यदि इसका सेवन रोजाना करें तो इससे माँ के दूध में भी पोषक तत्व मिलते हैं. साथ-साथ डिलीवरी के बाद होने वाले अधिक रक्त बहाव की रिकवरी में भी खजूर काफी मदद करता है.

दिल का रखे ख्याल

पोटेशियम और फाइबर से भरपूर खजूर दिल को मजबूत बनता है और भविष्य में आने वाले दिल के दौरे के खतरे को भी काम करता है. यदि आप दिल के मरीज़ हैं तो दवाइयों के साथ अपने खान-पान में एक हिस्सा खजूर को जरूर दें.

फाइबर से होगा डाइजेशन आसान

उपस्थित फाइबर पेट में जाकर पाचन तंत्र को  साफ़ करके ठंडक बनाये रखता है जिससे आपका पेट हमेशा साफ़ रहता है. यदि आप बार बार होने वाली एसिडिटी से परेशान हो चुके हैं तो खजूर को जरूर अपनाये.

हाई ब्लड प्रेशर से बचाये खजूर

इसमें उपस्थित मैग्नीशियम और फायबर आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो खजूर का सेवन आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in