लाइफस्टाइलसेहत

गर्मी में सत्तू खाने के फायदे (Health Tips)

जाने क्या लाभ है गर्मियों मे  सत्तू खाने के


 गर्मियों मे सत्तू का सेवन स्वास्थय के लिए काफी फ़ायदेमंद माना जाता है. ऐसा कहा जाता है की सत्तू पीने से शरीर को काफी फायदा मिलता है. सत्तू मुख्य रूप से चने की दाल ,गेहूँ  और अन्य खाद्य आहारों को मिलाकर उन्हे धीमी आग मे भूनकर तैयार किया जाता है. इस भुने हुए मिश्रण को पीसकर सत्तू तैयार किया जाता है. यह मुख्य  रूप से गर्मी मे इसलिए  खाया जाता है क्योकि इसमे शीतलता का प्रभाव होता है. इसके साथ ही पाचन को स्वस्थ रखने मे मदद करता है.

सत्तू खाने के फायदे

ये त्वचा के लिए  काफी फ़ायदेमंद होता है. हर रोज़ सत्तू पीने से त्वचा हाइड्रेट रहती है और नई कोशिकाओं को बनने मे मदद मिलती है.

लंबे, घने, और सुन्दर काले बालो के लिए सत्तू लाभदायक है. कई बार पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल पतले हो जाते है , झड़ने लगते है और असमय सफ़ेद हो जाते है. सत्तू मे  मौजूद  प्रोटीन , विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की कमी को  पूरा कर देते है.

यहाँ भी पढ़े : अब घर बैठे गर्मी में ले आइसक्रीम के मज़े

बुजुर्ग लोगो के लिए सत्तू अमृत के सामान माना जाता है बढ़ती उम्र के साथ व्यक्ति को कई बीमारियाँ घेर लेती है जिनमे ख़राब पाचन, पेट फूलना , कब्ज़, एसिडिटी और दिल से जुडी बीमारियाँ होती है और ऐसे समय मे सत्तू काफी लाभदायक होता है.

डायबिटीज़ और ब्लड प्रेशर के मरीज़ो के लिए सत्तू वरदान है सत्तू शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है  और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल मे रखता है.

महिलाओ के लिए सत्तू प्राकृतिक उपचार की तरह होता है जो की गर्भावस्था और मासिक धर्म के लिए फ़ायदेमंद होता है. गर्भावस्था और मासिक धर्म के दौरान महिलाये कमज़ोर महसूस करती है इन परिस्थितियों मे सत्तू का सेवन किया जाना चाहिए क्योकि ये  शरीर  द्वारा खोए हुए पोषक तत्वों को भरने मे मदद करता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button