दिल्ली के आई.टी.ओ पर मनाई गई धूम धाम से छठ पूजा


 छठ पूजा के दौरान दिखी लोगो की भारी भीड़ 

छठ पूजा हर साल बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है लेकिन इस बार लोगो म छठ पूजा को लेकर बहुत  ही  उत्साह दिखा  दिल्ली एनसीआर के युमना तट पर सभी ने  ढलते सूर्य  को अध्र्य  दिया और अपनी मनोकामना मांगी।  वैसे छठ पूजा अब  सिर्फ अब बिहार में नहीं बल्कि कई शहरों में भी काफी धूम धाम से मनाया जाने लगा है।   जिनमे ये राज्य शामिल है बिहार, ओड़िसा , झारखंड,  छतीसगढ़ और वेस्ट बंगाल इस त्यौहार को हिन्दुओ में बहुत ही ज्यादा महत्व दिया जाता है.

 CHHATH puja 2018

यमुना तट  पर लोगो ने सूर्य देवता  को अर्ध  देकर मन्नत मांगी की उनके घर सुख शान्ति बनी  रहे साथ ही  पूजा के दौरान महिलाओ  ने गाना  भी गया कई भोजपुरी सिंगर्स भी आये जिन्होंने छठ पूजा  पर गाने गाये जिसपर सभी लोग झूम कर नाचें भी ।  छठ पूजा वैसे तो 4  दिन का होता है लेकिन लोग 2  दिन निर्जल व्रत रख कर बिना कुछ खाये पिए अपनी मनोकामना मांगते है.

यहाँ भी पढ़े :जाने छठ पूजा क्यों की जाती है क्या है और क्या महत्व है इसका?

ऐसा भी कहा जाता है की इस दिन संतान  प्राप्ति के लिए भी पूजा  की जाती है. क्योंकी  जब पांचो पांडव राजपाट  गवाकर वन- वन भटकने लगे  थे  तब  संतान प्राप्ति के लिए द्रौपदी  ने छठ पूजा की थी. साथ ही भगवान् श्री राम एक सूर्यवँशी  थे. जो हमेशा अपने वचनो  को पालन  करते थे। जब श्री राम ने  रावण  को मार कर लंका  पर विजयी  प्राप्त की थी और घर यानी अयोध्या  वापस लौटे थे तब श्री राम ने अपने कुलदेवता  की यानी सूर्य भगवान्  की उपासना की थी।  साथ ही उन्होंने देवी सीता के साथ षष्ठी  पर व्रत भी रखा. सरयू  नदी में  ढलते सूर्य को अध्र्य  दिया। फिर सप्तमी को उन्होंने निकलते सूर्य को अध्र्य दिया दिया। वैसे ही धीरे – धीरे  सभी ने सूर्य देवता की  कर दी  छठ  पूजा का महत्व देकर  इसकी पूजा करनी शुरू कर दी.

वही आज सुबह भी लोगो का युमना  तट  पर भारी तग़ाद  में जमावड़ा लग गया और निकलते सूरज को अर्ध्य  दिया। साथ ही लोगो ने पूजा के बाद अपना फास्ट  भी तोड़ा इसी के साथ छठ पूजा का महा पर्व समाप्त हुआ.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Story By : AvatarNeha Singh
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: