VIRAT KOHLI BIRTHDAY SPECIAL: आखिर क्यों कहा जाता है विराट को दूसरा सचिन तेंदुलकर, जानिए यहॉ

0
48

क्यों मैदान में सचिन को देखकर विराट ने झुका लिया था अपना सिर ?


सचिन तेंदुलकर के बाद कौन? ये सवाल हर क्रिकेट प्रेमी के मन में तो ज़रूर आता ही होगा, लेकिन अब इस सवाल का जवाब लोगो को विराट कोहली के रूप में मिलने लगा है। जी हाँ, क्रिकेट टीम के कप्तान यानि विराट कोहली आज माना रहे है अपना 31वा जन्मदिन। क्रिकेट जगत में विराट एक ऐसा नाम है जिसे किसी के भी परिचय की ज़रूरत नहीं है, जिस तरह से उन्होंने क्रिकेट में रन बनाये है और उतने ही तेज़ गति से इस क्षेत्र में लोकप्रियता भी पाई है। विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर, 1988 में दिल्ली की एक पंजाबी फॅमिली में हुआ था। घर वाले विराट को प्यार से ‘चीकू’ कह कर बुलाते थे।

विराट का निजी जीवन:

विराट की रुचि हमेशा से ही क्रिकेट में थी इसलिए उन्होंने 12 के बाद पढ़ाई छोड़ कर, अपना पूरा ध्यान क्रिकेट की तरफ लगाया। कोहली का बचपन दिल्ली के उत्तम नगर मे बिता था। उनके परिवार के अनुसार कोहली जब 3 वर्ष के थे उसी टाइम उन्हने हाथ मे बल्ला उठा लिया था। पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकेडमी मे कोहली 9 साल से ही शामिल हो गए थे । कोहली के पिता ने कोहली को अकेडमी में तब शामिल किया जब उनके पडोसी ने उनसे कहा की, “विराट को गल्ली क्रिकेट में समय बर्बाद नही करना चाहिये बल्कि उसे किसी अकेडमी में व्यावसायिक रूप से क्रिकेट सीखना चाहिये।”इसके बाद राजीवकुमार शर्मा के हाथो कोहली ने प्रशिक्षण लिया और सुमित डोगरा अकेडमी में मैच भी खेला।

क्रिकेट करियर:

विराट सुर्खियों में तब आये जब कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली के लिए खेल रहे थे। उन्होंने छोटी उम्र में ही होम क्रिकेट में कमाल कर दिखाया था और इसके साथ ही वो अंडर-19 में टीम के कप्तान भी रहे चुके है , जिसने 2008 में मलेशिया में इतिहास रचा था। उन्होंने अन्तराष्ट्रीय खेल में मात्र 19 साल में कदम रख दिया था। इसके बाद विराट को मौके मिलते चले गए, उन्हें बहुत से मैचो में खेलने का मौका मिला। 2011 में विराट वर्ल्ड कप की टीम का हिस्सा बने और इसी साल उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच भी खेला । 2011 की वर्ल्ड कप टीम के लिए जब खिलाड़ियों का चयन करना था उस वक़्त महेंद्र सिंह धोनी ने रैना के साथ साथ कोहली पर भी अपना भरोसा जताया और 2011 की वर्ल्ड कप का हिस्सा बनाया। इस अवसर का विराट ने पूरा फायदा उठया और उन्होंने धोनी का भरोसा नहीं तोड़ा , यहाँ विराट ने बहुत से शतक व् अर्द्धशतक लगाये।

Read more: ऋतिक रोशन की बहन करेंगी इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू

इन सबके बाद 2015 में भी विराट ने वर्ल्ड कप खेला। किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज़ शतक और दुनिया में वन-डे क्रिकेट में सबसे तेज़ 5000 रन और सबसे तेज़ 10 वन-डे शतक मारने वाले कोहली ने कई रिकॉर्ड स्थापित किये हैं। कोहली ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने लगातार 4 साल 1000 वन-डे रन बनाये और ऐसा करने वाले वह दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बने। टी 20-20 में 1000 रन बनाने का रेकॉर्ड भी विराट ने अपने नाम किया है।

लव अफेयर:

जितनी दिलचस्प विराट की क्रिकेट लाइफ है उतनी ही दिलचस्प उनकी लव लाइफ भी है । 2015 में ये खबर आई थी की विराट बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को डेट कर रहे है, लेकिन एक साल बाद ये खबर आई की यह दोनों अलग हो गए है। हालाँकि ये सिर्फ एक अफवाह ही थी। इन सब के बाद इटली के टस्कनी के आलीशान रिजॉर्ट में 11 दिसंबर 2017 को विराट कोहली और अनुष्का ने शादी रचा ली। उन्होंने ये शादी बोर्गो फेनोशिएटो नाम के रिजॉर्ट में की थी जो दुनिया का सबसे महँगा रिजॉर्ट है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments