लाइफस्टाइल

Happy Birthday Vindu Dara Singh: कभी हनुमान बनके तो कभी डांस रियालिटी शो में जज बनकर विंदू दारा सिंह के जिंदगी के कुछ अनछुए पहलू

Happy Birthday Vindu Dara Singh: विश्व की सबसे बड़ी रामलीला में हनुमान बन छा गए थे दर्शकों के दिलों पर, जानें विंदू दारा सिंह के जीवन के कुछ पल


Highlights-

. विंदू दारा सिंह ने कभी हनुमान बनकर दर्शकों का दिल जीता तो कभी रियलिटी शो नच बलिए में अपनी धुन पर दर्शकों को नचाया।

. विंदू दारा सिंह इस साल अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Vindu Dara Singh: विंदू दारा सिंह ने कभी हनुमान बनकर दर्शकों का दिल जीता तो कभी रियालिटी शो नच बलिए में अपनी धुन पर दर्शकों को नचाया। विंदू दारा सिंह इस साल अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं।

आइए जानते हैं विंदू दारा सिंह के फिल्मी करियर से जुड़े कुछ अनछुए पहलुओं को।

विंदू दारा सिंह अभिनेता के साथ मॉडल, निर्माता और बिजनेसमैन भी हैं। विंदू दारा सिंह अभिनय के अलावा कई रियालिटी शो में भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने फिल्मों और धारावाहिकों में काम किया है। विंदू दारा सिंह पहलवान दारा सिंह के बेटे हैं।

Read more- Exercise Tips : आपके पेट डॉग के साथ 30 मिनट की वाक बर्न कर सकती है 300 कैलरी, बेहद काम आने वाली फिटनेस टिप्स

विंदू दारा सिंह ने बाल कलाकार के रूप में 1970 में नानक दुखिया सब संसार से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। यह एक पंजाबी फिल्म थी। फिर 1996 में पुन: एक पंजाबी फिल्म रब दीन राखन में अभिनेता के रूप में अपने करियर की दूसरी फिल्म दी।

6 मई 1964 मुंबई में जन्में बिंदू दारा सिंह का जन्म पूर्व पहलवान और अभिनेता दारा सिंह और सुरजीत कौर के घर हुआ। विंदू एक जाट परिवार से ताल्लुक रखते हैं और उनका पूरा नाम वीरेंद्र सिंह रंधावा है।

विश्व की सबसे बड़ी रामलीला

2021 में उत्तर प्रदेश के अयोध्या में दुनिया में सबसे बड़ी रामलीला का आयोजन किया गया। इस रामलीला में फिल्मी दुनिया के कई हस्तियों ने रामायण के अलग – अलग पात्रों का चयन किया और दर्शकों से खूब प्रशंसा बटोरी। इनमें से एक हमारे विंदू दारा सिंह भी थे। उन्होंने हनुमान का रोल प्ले किया। इस रामलीला का प्रसारण ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्मों एवं टीवी के माध्यम से दिखाया गया । एक रिपोर्ट के मुताबिक इस रामलीला को 50 करोड़ लोगों तक ले जाया गया।

बॉलीवुड में एक डांसर के रूप में अपनी करियर की शुरुआत करने वाले विंदू दारा सिंह हनुमान की भूमिका में दर्शकों का दिल जीत चुके हैं। इसके अलावा विंदू दारा सिंह ने हिंदी फिल्मों में कई तरह के रोल्स प्ले किए हैं जो आज भी दर्शकों के पसंदीदा हैं।

1992 में फिल्म दीवाना आशिक से एक अभिनेता के तौर पर अपने हिंदी फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले विंदू दारा सिंह ने करण (1994) , गर्व ( 2004 ), मैंने प्यार क्यों किया( 2005), कमबख्त इश्क ( 2009), मुझसे शादी करोगी ( 2004 ) सहित कई बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया है।

2010 में आई हाउसफुल, 2012 में आई हाउसफुल 2 और इसी साल आई फिल्म सन ऑफ सरदार में अपनी दमदार भूमिका निभाकर विंदू दारा सिंह सबके चहीते हो गए।

विंदू का सफर मात्र हिंदी सिनेमा तक ही नहीं है। विंदू ने अपनी फिल्मी करियर की शुरूआत पंजाबी फिल्मों से की और वह अपने जीवन में अलग – अलग भाषा की सिनेमा में अपना हाथ आजमा चुके हैं।

विंदू दारा सिंह हिंदी, पंजाबी, तेलुगु और भोजपूरी फिल्मों में काम कर चुके हैं।

टीवी जगत में भी कर चुके हैं अपना नाम

विंदू अपने हनुमान की भूमिका से घर – घर में प्रचलित हैं। उन्होंने जय वीर हनुमान, विष्णु पुराण, जय माँ वैष्णो देवी, जय गणेश और श्री भागवतमान जैसे पौराणिक धारावाहिकों में काम कर चुके हैं। इसके अलावा 2009 में सलमान खान के प्रसिद्ध शो बिग बॉस में भी विंदू हिस्सा ले चुके हैं। विंदू दारा सिंह 2010 में डांस रियालिटी शो चक धूम – धूम में जज बने थे। इसके बाद वह 2011 में रियालिटी शो ज़ोर का झटका में शीर्ष 15 प्रतियोगियों में से एक थे।

विंदू सोनी टीवी के रियलिटी शो – वेलकम – बाज़ी मेहमान नवाजी में भाग लिया और विजेता रहे। इसके अलावा विंदू ने 2015 में अपनी पत्नी उरमबी के साथ सोनी टीवी के एक रियलिटी शो पॉवर कपल में एक प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा लिया।

इनके अलावा विंदू दारा सिंह ने हॉलीवुड फिल्म द इनक्रेडिबल्स के हिंदी संस्करण के लिए अपनी आवाज़ दी। 2019 में डांस रियालिटी शो नच बलिए के सीजन 9 में अपनी पत्नी के साथ भाग लिया।

विंदू दारा सिंह आज घर – घर में एक ऐसे चरित्र के रूप में स्थापित हो गए हैं जो किसी पहचान के मोहताज नहीं है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button