मनोरंजन

दमदार अभिनय से लोगों को दीवाना बनाने वाली सायरा बानो का आज जन्‍मदिन

अपने दिलकश अंदाज से 70 के दर्शकों को अपना दीवाना बनाने वाली सायरा बानो आज अपना 71 वां जन्‍मदिन मना रही है। सायरा बानो ने अपने दमदार अभिनय से 60 और 70 के दशकों को अपना  दीवाना बना दिया था।

saira

सायरा बानो

बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री का जन्‍म 23 अगस्त, 1944 को हुआ और उनकी माता का नाम नसीम बानो है, वो भी अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं। नसीम बानो को ब्यूटी क्वीन कहा जाता था।  सायरा के पिता का नाम मियां एहसान-उल-हक है और वो एक फिल्म प्रोड्यूसर थे। मियां एहसान-उल-हक ने मुंबई में ‘फूल’ और पाकिस्तान में ‘वादा’ नामक फिल्म बनाई हैं। सायरा बानो, सायरा बानु के नाम से भी जानी जाती है और यह बचपन में लंदन में रहती थी। वहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद साल 1960 में मुंबई लौट आयी थी।

सायरा बानो को वर्ष 1961 में आई फिल्म ‘जंगली’ से जबरदस्त कामयाबी मिली थी। आज भी इस फिल्म के सदाबहार गीत दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। वर्ष 1964 सायरा बानो के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ क्‍योंकि इस साल ‘आई मिलन की बेला’ जैसी सुपरहिट फिल्म आई थी। इन फिल्मों की सफलता के बाद सायरा हिन्‍दी फिल्म जगत में स्थापित हो गयी।

Saira-Banu

सायरा बानो

वर्ष 1966 में सायरा बानो ने अपने से दोगुने उम्र के अभिनेता दिलीप कुमार के साथ शादी कर ली और  शादी के बाद भी सायरा बानो ने अपना फिल्मों में काम करना जारी रखा।  वर्ष 1968 में आई फिल्म ‘पड़ोसन’ सायरा बानो के करियर की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। फिल्म ‘पड़ोसन’ में उन पर फिल्माया गाना ‘मेरे सामने वाली खिड़की में एक चांद का टुकड़ा रहता है’ आज भी श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button