मनोरंजन

छोटे नवाब को जन्मदिन की हार्दिक शुभकमानाएं

बॉलीवुड के छोटे नवाब सैफ अली खान का आज जन्‍मदिन है। आज यानि 16 अगस्त को सैफ 46 साल के हो गए है। 16 अगस्त 1970 को दिल्‍ली में सैफ अली खान पटौदी का जन्‍म हुआ।

सैफ अली खान को क्रिकेट और एक्टिंग दोनों ही विरासत में मिली है क्‍योंकि क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी पिता है और अभिनेत्री शर्मिला टैगोर माता हैं।

saif-story

सैफ अली खान

सैफ ने एक्टिंग को अपने करियर के रूप में चुना और आज बॉलीवुड के सफलतम अभिनेताओं में उनका नाम लिया जाता है। साल 1993 में सैफ ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत यश चोपड़ा की फिल्म ‘परंपरा’ से की थी और यह फिल्म असफल रही थी। वर्ष 1994 में फिल्‍म ‘ये दिल्लगी’ और ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’ सैफ की शुरुआती सफल फिल्मे थीं। इन फिल्मों के बाद 90 के दशक में आई सैफ की ज्यादातर फिल्में असफल रही थी।

वर्ष 1999 में फिल्‍म ‘हम साथ साथ हैं’ उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म में सैफ अली खान ने करिश्मा कपूर के अपोजिट काम किया था। सैफ ने फिल्‍म ‘कच्चे धागे’, ‘दिल चाहता है’, ‘कल हो न हो’, ‘हम तुम’, ‘परिणिता’, ‘ओमकारा’, ‘लव आज कल’ आदि कई सफल फिल्मों में काम किया है।

saif-kareena

सैफ अली खान और करीना कपूर

सैफ अली खान एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, छह फिल्मफेयर पुरस्कार जीत चुके हैं और कला के क्षेत्र में योगदान के लिए साल 2010 में सैफ को पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है।

सैफ ने साल 2012 में बॉलीवुड की अभिनेत्री करीना कपूर से दूसरी शादी की थी और अब ख़बरें है कि करीना गर्भवती हैं और दिसंबर में बच्चे को जन्म दे सकती हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button