HappyBirthdayRahulGandhi-गाँधी-नेहरू परिवार, राजनीति, आरोप और उतार चढ़ाव के बीच राहुल गाँधी का जीवन


राहुल गाँधी हुए 49 के, तो नरेंद्र मोदी ने दी ऐसे बधाई


19 जून, 1970 को नई दिल्ली में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और पूर्व काँग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेटे राहुल गांधी का जन्म हुआ. राजीव गांधी और सोनिया गांधी की दो संतानों में राहुल गांधी सबसे बड़े हैं. प्रियंका गांधी वाड्रा उनकी बहन हैं. राहुल गांधी की दादी इंदिरा गांधी भारत की पूर्व प्रधानमंत्री थीं. वो एक भारतीय नेता और भारत की संसद के सदस्य हैं. सत्ता की लड़ाई में कदम रख चुके राहुल गाँधी एक लम्बे समय से अपना ज़ोर आज़मा रहे हैं लेकिन कामयाबी अभी दूर है. जहाँ राजनीती के नाम पर पहले कांग्रेस को सबसे पहले याद किया जाता था वहीँ आज कांग्रेस राजनीती के निचले स्तर में पहुंच चुकी है.

जवाहरलाल नेहरू , इंदिरा, राजीव और सोनिया गांधी के बाद अब राहुल

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 423 प्रत्‍याशी उतारे थे लेकिन 52 उम्‍मीदवार ही चुनाव जीत सके. इस शिकस्त ने राहुल गाँधी को अंदर से पूरी तरह तोड़ दिया. आपको बता दें की राहुल गांधी खुद अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव हार गए.याद रहे कि अमेठी कांग्रेस की पारंपरिक सीट रही हैं. इस लोकसभा सीट से संजय गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी चुनाव लड़ चुके हैं. यहां की जनता भी कांग्रेस का साथ निभाती आई है, इसलिए यह सीट अधिकांश कांग्रेस के पास ही रही है. ऐसे में राहुल के सामने भविष्‍य में भी इस सीट को बचाए रखने की बड़ी चुनौती है

यहाँ भी पढ़ें: ‘एक देश,एक चुनाव’ के विरोध में खड़े विपक्षी, बैठक में शामिल होने से किया इनकार

कई आलोचनाओं के बीच राहुल गाँधी

1 – 2006 के आखिर में न्यूज़वीक ने इल्जाम लगाया की उन्होंने हार्वर्ड और कैंब्रिज में अपनी डिग्री पूरी नहीं की थी या मॉनिटर ग्रुप में काम नहीं किया था.

2 -राहुल गांधी ने 1971 में पाकिस्तान के टूटने को, अपने परिवार की “सफलताओं” में गिना.इस बयान ने भारत में कई राजनीतिक दलों से साथ ही विदेश कार्यालय के प्रवक्ता सहित पाकिस्तान के उल्लेखनीय लोगों से आलोचना को आमंत्रित किया.प्रसिद्ध इतिहासकार इरफान हबीब ने कहा की यह टिप्पणी “..बांग्लादेश आंदोलन का अपमान था.

3-मुख्यमंत्री सुश्री मायावती ने गांधी को चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय में  राहुल गाँधी को छात्रों को संबोधित करने के लिए सभागार का उपयोग करने से रोक दिया.राहुल गांधी पर लगी एक स्पष्ट रोक से उनकी शक्ति का पता चला.

4 -जुलाई 2017 में भारत और चीन के बीच चल रहे डॉकलाम विवाद के बीच राहुल गांधी का चीनी राजदूत से गुपचुप मिलना भी विवाद का विषय बन गया था.

नरेंद्र मोदी ने दिया जन्मदिन पर राहुल को बधाई

कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गाँधी की  49वी सालगिरह  पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके उन्हें बधाई दी. और साथ ही उनके भविष्य और अच्छे स्वस्थ की भी मनोकामना की.

modi tweet

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com 

Story By : AvatarIfat Qureshi
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: